Video – डॉ रमन ने कहा “देबू” की जमीन पर मुख्यमंत्री और राजस्व मंत्री की नजर….मंत्री जयसिंह का जवाब किसानों को जमीन लौटाने का रखा गया है प्रस्ताव….देखे वीडियो

देबू” की जमीन को लेकर रमन का आरोप – सीएम और राजस्व मंत्री करना चाहते है जमीन की बंदरबांट, मंत्री का जवाब – किसानों की जमीन वापस करने का दिया गया है प्रस्ताव
कोरबा। पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने कोरबा प्रवास के दौरान सरकार पर बड़ा आरोप लगाया। उन्होंने यहां आयोजित पत्रकार वार्ता में देबू पावर इण्डिया लिमिटेड के लिए अधिग्रहित जमीन का जिक्र करते हुए कहा कि आने वाले समय में इसको लेकर कोई बड़ा स्कैंडल होने वाला है।

 

डॉ रमन सिंह ने कहा कि “देबू” के लिए अधिग्रहित जमीन पर प्रदेश के मुख्यमंत्री, राजस्व मंत्री और एक “तांत्रिक” की नजर है। उन्होंने कटाक्ष करते हुए कहा कि यह स्कैंडल इतिहास में लिखा जायेगा। “देबू” की जमीन किसानों से ली गई है, अतः किसानों को लौटा देनी चाहिए। इस जमीन की बंदरबांट करने की जरूरत नहीं है।

देबू” ने शर्तों का नहीं किया पालन : जयसिंह

इस मुद्दे पर राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने TRP न्यूज़ से चर्चा करते हुए कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह द्वारा लगाए जा रहे आरोप सरासर गलत हैं। “देबू” की जमीन का अधिग्रहण 1998 में हुआ था। तब यहां की जमीन पावर प्लांट स्थापित करने के लिए अधिग्रहित की गई थी। सरकार ने नजूल की जमीन जिन शर्तों के तहत “देबू” को दी थी उसका पालन नहीं हुआ तो आबंटन निरस्त हो गया। वहीं अधिग्रहित की गई निजी जमीनों का अब तक नामांतरण नहीं हुआ है। यहां अब भी कई किसानों का अपनी जमीन पर कब्ज़ा है। इसलिए जमीन को बेचे जाने का सवाल ही पैदा नहीं होता।

किसानों को जमीन उन्हें वापस की जाए

राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने बताया कि उन्होंने खुद प्रस्ताव दिया है कि “देबू” पावर इंडिया लिमिटेड के लिए जो जमीन किसानों के अधिग्रहित की गई है, उसे किसानों को वापस करने का सुझाव उन्होंने खुद दिया है। वहीं सरकारी जमीन का इस्तेमाल सरकारी कार्यों अथवा किसी इंस्टिट्यूट के निर्माण के लिए करना चाहिए। इसका प्रस्ताव भी उन्होंने दिया है।

मंत्रिमंडलीय उपसमिति का सीएम ने किया गठन

“देबू” की जमीन को लेकर वहां के किसानों द्वारा उठाई जा रही मांग और जनप्रतिनिधियों द्वारा दिए जा रहे सुझावों तथा राजस्व मंत्री जयसिंह द्वारा कैबिनेट की बैठक में यह मुद्दा उठाये जाने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एक मंत्रिमंडलीय उप समिति का गठन कर दिया है। समिति का अध्यक्ष मोहम्मद अकबर को बनाया गया है, वहीं जयसिंह अग्रवाल और कवासी लखमा सदस्य बनाये गए हैं। इसके अलावा संबंधित विभागों के सचिव भी इसमें शामिल रहेंगे।

तांत्रिक” आखिर कौन..?

पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने “देबू” की जमीन के मुद्दे पर सीएम और राजस्व मंत्री के अलावा एक “तांत्रिक” का जिक्र किया है, और मजाकिया लहजे में कहा कि इतिहास में पहली बार इस तरह का गठबंधन बना है। रमन का यह कटाक्ष सुनकर सभी ने ठहाका तो लगाया, मगर यह अब चर्चा का विषय बन गया है कि आखिर यह “तांत्रिक” कौन है, जिसका जिक्र डॉ रमन सिंह कर रहे हैं।

डॉ रमन सिंह और जयसिंह अग्रवाल ने इस मुद्दे पर क्या कहा ? देखें VIDEO :