छत्तीसगढ़ 12वीं बोर्ड परीक्षा की गाइडलाइन हुई जारी …. जानिये घर बैठे परीक्षार्थी किस तरह देंगे परीक्षाएं… पूरी दिशा निर्देश पढ़िये

 

22 मई 2021। छत्तीसगढ़ में 12वीं की परीक्षा घर बैठे ही परीक्षार्थी देंगे। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इस बाबत दिशा निर्देश जारी कर दिया है। माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव व्हीके गोयल के मुताबिक 1 जून से 5 जून तक परीक्षार्थी प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका ले सकेंगे। गाईडलाइन के मुताबिक 5 दिन के भीतर परीक्षार्थियों को अपनी उत्तर पुस्तिका जमा करानी होगी। मसलन अगर किसी परीक्षार्थी ने 1 जून को उत्तर पुस्तिका लिया, तो उसे 6 जून को उत्तर पुस्तिका जमा करना होगा।

अगर कोई परीक्षार्थी निर्धारित समय के भीतर उत्तर पुस्तिका जमा नहीं करता है तो उसे अनुपस्थित माना जायेगा। उत्तर पुस्तिका को लेने और जमा करने के लिए छुट्टी के दिन भी परीक्षा केंद्र के कार्यालय खुले रहेंगे।

परीक्षार्थियों को खुद ही सारे उत्तर पुस्तिका पर अपने जवाब लिखने होंगे। उत्तर पुस्तिका पर परीक्षार्थियों को नाम, रोल नंबर, विषय कोड और अपना हस्ताक्षर करना होगा। जितनी सभी उत्तर पुस्तिका परीक्षार्थी लेगा, वो सारे जमा कराने होंगे, अगर कोई आंसर शीट खाली रह जाती है तो उसे भी जमा कराना होगा।

परीक्षार्थियों को खुद जाकर उत्तर पुस्तिका को केंद्र में जमा करना होगा, डाक या पोस्ट से उत्तर पुस्तिका स्वीकार नहीं की जायेगी। उत्तर पुस्तिका लेने के दौरान भी कोरोना के गाइडलाइन का पालन करना जरूरी होगा।