छत्तीसगढ़ में 3 दिसंबर को नई सरकार का फैसला….. ईवीएम में खुलेगी 1181 प्रत्याशियो की किस्मत….. कवर्धा में सबसे ज्यादा 30 राउंड में गिनती

रायपुर । विधानसभा चुनाव में 90 सीटों के  नई सरकार का फैसला…..लिए दो चरणों में हुए मतदान की मतगणना तीन दिसंबर को होगी। सभी 33 जिला मुख्यालयों में इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सभी मतगणना केंद्रों में प्रेक्षकों की निगरानी में होने वाली मतगणना के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए 14 टेबल लगाए गए हैं। कवर्धा में सबसे अधिक 30 चक्रों में मतगणना होगी। इसके बाद कसडोल में 29 चक्र होंगे, वहीं सबसे कम मनेंद्रगढ़ व भिलाई नगर में 12 चक्रों में मतगणना होगी।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने बताया कि मतों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू होगी, जिसमें सबसे पहले सेवा मतदाताओं के मतों की गणना होगी। सबसे पहले ईटीपीबीएस (इलेक्ट्रानिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम) से प्राप्त मतों के क्यूआर कोड की स्कैनिंग की जाएगी। उसके बाद डाक मतपत्रों की गिनती शुरू होगी। साढ़े आठ बजे के बाद सभी टेबलों पर एक साथ मतगणना शुरू होगी।
स्ट्रांग रूम में रहेगा त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा
मतदान के बाद ईवीएम को सभी जिला मुख्यालयों में स्ट्रांग रूम में त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में रखा गया है। पूरी मतगणना प्रक्रिया की रिकार्डिंग भी रखी जाएगी। इस दौरान प्रेक्षक तथा रिटर्निंग आफिसर को छोड़कर मतगणना कक्ष में किसी को भी मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा कोई भी अन्य व्यक्ति अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरण यथा आइपेड, रिकार्डर, वीडियो, कैमरा जैसे अन्य उपकरण नहीं ले जा सकेंगे। कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना केंद्रों में होने वाली मतों की गिनती के दौरान बिना प्राधिकार पत्र के किसी भी व्यक्ति को मतगणना कक्ष में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

1,181 प्रत्याशियों के भाग्य का होगा फैसला

 

 

तीन दिसंबर को 1,181 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा। इस दौरान प्रत्याशी भी टेबल पर जाकर मतगणना को देख सकेंगे, जबकि प्रत्याशी के अभिकर्ता सिर्फ निर्धारित टेबल पर ही मतगणना का निरीक्षण करेंगे। मतगणना की पूरी कार्रवाई मतगणना प्रेक्षक तथा सामान्य प्रेक्षक की उपस्थिति और निगरानी में होगी। इस दौरान प्रत्येक राउंड की समाप्ति पर अभ्यर्थी या उनके अभिकर्ता की उपस्थिति एवं प्रेक्षक की निगरानी में रैंडम आधार पर किसी दो कंट्रोल यूनिट की जांच की जाएगी। इसके अलावा सभी चक्रों की गणना पूर्ण होने पर पांच वोटर वेरिफाएबल पेपर आडिट ट्रेल (वीवीपैट) का ड्रा के माध्यम से चयन कर मतों का सत्यापन किया जाएगा।