12वीं की परीक्षा से जुड़ी बड़ी खबर:अगर स्टूडेंट को हो गया कोरोना तो किसी और को सेंटर पर भेजकर लिए या जमा कराए जा सकेंगे प्रश्न पत्र और आंसरशीट

स्टूडेंट के लिए सेंटर पर कई तरह के इंतजाम किए जा रहे हैं। इसमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन स्कूलों के लिए चुनौती होगी।

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कोरोना और परीक्षा से जुड़ा एक अहम आदेश जारी किया है। बोर्ड के मुताबिक अब अगर किसी स्टूडेंट को कोरोना हो जाता है तो वो भी परीक्षा में शामिल होगा। चूंकि सेंटर पर आकर स्टूडेंट्स को प्रश्न पत्र लेना या जमा करना है तो इसके लिए कोविड संक्रमित स्टूडेंट को छूट दी जा रही है। वो अपने घर के किसी परिजन या जानने वाले को इसके लिए सेंटर पर भेज सकता है। स्टूडेंट की तरफ से आए लोग आंसर शीट या प्रश्न पत्र लेने और जमा करने का काम कर सकते हैं। 1 से 5 जून तक परीक्षा की प्रक्रिया चलेगी। करीब ढाई लाख स्टूडेंट इस बार घर बैठे परीक्षा देंगे।

ये होगा नियम
कोविड संक्रमित होने पर स्टूडेंट को खुद सेंटर पर जाने की जरूरत नहीं है। वो किसी और को सेंटर पर भेज सकता है। जो व्यक्ति स्टूडेंट की तरफ से सेंटर पर आएगा उसे स्टूडेंट का प्रवेश पत्र, आधार कार्ड की फोटो कॉपी और स्टूडेंट के कोरोना संक्रमित होने का सर्टिफिकेट साथ सेंटर लेकर आना होगा। ये सुविधा सिर्फ कोविड संक्रमितों के लिए होगी। सेंटर पर बाकि स्टूडेंट को खुद जाकर पेपर लेना या जमा करना होगा।

इस तरह से होगा एग्जाम

परीक्षार्थियों को निर्धारित केंद्र से उनके द्वारा चुने गए विषयों के प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिकाएं 1 जून से 5 जून तक बांटी जाएंगी।
परीक्षार्थी उत्तर पुस्तिका लेने के बाद 5 दिन की समय सीमा में अपने निर्धारित केंद्र में उसे वापस जमा करेंगे
जो छात्र 1 तारीख को प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका लेंगे उन्हें 6 तारीख तक उत्तर पुस्तिका जमा करनी होगी।
5 दिन में जिस स्टूडेंट ने आंसर शीट जमा नहीं की उसे परीक्षा में अनुपस्थित माना जाएगा।
स्टूडेंट की सुविधा के लिए सरकारी छुट्‌टी के दिन भी सेंटर खुले रहेंगे और पेपर दिए या लिए जा सकेंगे।
परीक्षार्थी उत्तर पुस्तिका स्वयं लिखेगा, उत्तर पुस्तिका का पहले पेज पर पूरी जानकारी स्टूडेंट को देनी होगी।
उत्तर पुस्तिकाएं जमा करते समय छात्र को उपस्थिति पत्रक में हस्ताक्षर करना होगा
छात्र के द्वारा जितनी उत्तर पुस्तिका ली जाएगी पूरी की पूरी वापस जमा करनी होगी, अगर कोई कॉपी कोरी छूटी है तो उसे भी देना होगा।
स्टूडेंट को खुद आकर आंसरशीट जमा करनी होगी डाक, कुरियर से भेजी गई आंसर शीट स्वीकार नहीं की जाएगी।

 

  • chashmaghar