होम आईसोलेटेड मरीजो की निगरानी और प्रबंधन के लिए काॅल सेंटर-सह-कंट्रोल रूम स्थापित…..कंट्रोल रूम नंबर 07759-222720, 21, 22, 23, 24 पांचो नंबर चौबीस घंटे रहेेंगे सक्रिय

कोरबा 09 अप्रैल 2021/लक्षण रहित तथा कम लक्षण वाले कोरोना संक्रमित मरीजो को होम आईसोलेशन में रखकर डाॅक्टरों की निगरानी में घर पर ही इलाज किया जा रहा है। जिला प्रशासन द्वारा होम आईसोलेशन मे रहने वाले मरीजो की निगरानी एवं समन्वय और प्रबंधन के लिए चैबीस घंटे चलने वाले काॅल सेंटर-सह-कंट्रोल रूम को पुनः शुरू कर दिया गया है। जिला पंचायत कार्यालय कोरबा मे स्थापित जिला स्तरीय इस कंट्रोल रूम में इस बार पांच फोन स्थापित किए गए हैं। जिनका नंबर 07759-222720, 222721, 222722, 222723, 222724 है। इस चैबीसो घंटे चलने वाले सक्रिय कंट्रोल रूम मे चिकित्सा अधिकारी के साथ नर्सिंग स्टाफ एवं पैरामेडिकल स्टाफ की भी ड्यूटी लगाई गई है। होम आईसोलेशन की अनुमति देने के पूर्व मरीज के होम आईसोलेशन के पात्रता के संबंध मे जिला कंट्रोल रूम की टीम द्वारा आंकलन किया जाएगा।
होम आईसोलेशन की सम्पूर्ण अवधि के दौरान जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा नियुक्त स्वास्थ्यकर्मी प्रतिदिन होम आईसोलेटेड मरीज के अटेंडेंट से फोन के माध्यम से सम्पर्क में रहेंगे। होम आईसोलेटेड मरीज मे सांस लेने मे कठिनाई, सीने मे दर्द, होठ या चेहरे का नीला पड़ना, आॅल्टर्ड सेंसोरियम जैसे गंभीर लक्षण विकसित होने पर मरीज के अटेंडेंट या परिजन कंट्रोल रूम मे दूरभाष के माध्यम से सूचना दे सकेंगे। ऐसे सभी गंभीर मरीजो के प्रबंधन एवं समन्वय के लिए रैपिड एक्शन टीम भी गठित किया गया है। गंभीर मरीज की सूचना कंट्रोल रूम मे प्राप्त होने पर रैपिड एक्शन टीम मरीज को कोविड केयर सेंटर या डेडिकेटेड कोविड अस्पताल आबंटित करेंगे जहां मरीज अपने अटेंडेंट के साथ स्वयं के वाहन से जा सकेंगे।
सभी नागरिक आरोग्य सेतु एप्प को अपने मोबाइल मे करें इंस्टाॅल –

कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने जिले के सभी नागरिको से अपने मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु एप्प को इंस्टाॅल करने की अपील की है। आरोग्य सेतु एप्प को मोबाइल में इंस्टाॅल करने से कोविड-19 से संबंधित कोई भी जानकारी तथा कोरोना संक्रमित मरीजो की जानकारी के साथ-साथ संक्रमित मरीजो की काॅन्टेक्ट ट्रेसिंग में भी सहायता मिल सकेगी। होम आईसोलेशन में रहने वाले कोरोना संक्रमित मरीज को अपने मोबाइल फोन पर आरोग्य सेतु एप्प को डाउनलोड करना जरूरी होगा और 24 घंटे एप्प पर नोटिफिकेशन और लोकेशन ट्रेसिंग को भी आॅन रखना होगा।