यत्रियों के लिए अच्छी खबर: अब पुरानी दर पर ही रेल यात्रियों को टिकट… पहले की तरह होगा सफर, जानें- कब से लागू होगा आदेश

नईदिल्ली 13 नवम्बर 2021. भारतीय रेल मंत्रालय ने ट्रेनों के संचालन को लेकर आज शुक्रवार को बड़ा फैसला लिया है. अब सभी ट्रेने पहले की तरह चलेंगी, यानि अब ट्रेनें पुराने नंबर से और पुराने किराए पर चलेंगी. मंत्रालय ने स्पेशल नंबर के तौर पर चलने वाली ट्रेन को अब रेगुलर ट्रेन नंबर पर चलाने का आदेश दिया है. इस आदेश के बाद यात्रियों को रेल किराये में राहत मिलेगी. कोविड काल में शुरू हुए ट्रेनों के स्पेशल स्टेटस की वजह से यात्रियों को ज्यादा किराया देना पड़ रहा था. शुक्रवार को मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों से स्पेशल टैग को हटाने का निर्णय लिया है। इसके साथ तत्काल प्रभाव से कोरोना महामारी से पहले की टिकट की कीमत लागू करने का आदेश जारी कर दिया गया है.

दरअसल, रेल मंत्रालय ने स्पेशल ट्रेनें और स्पेशल किराया खत्म करने का निर्णय लिया है. बता दें कि कोरोना काल के दौरान रेगुलर मेल एवं एक्सप्रेस ट्रेनों को स्पेशल ट्रेनों के तौर पर चलाया जा रहा था. लेकिन, अब इन ट्रेनों का फिर से सामान्य परिचालन बहाल करने का फैसला किया गया है.

 

बताया जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में 1,700 से अधिक ट्रेनों को बहाल कर दिया जाएगा. हालांकि, रेलवे के आदेश में यह भी कहा गया है कि सभी ट्रेनों में कोरोना से जुड़ी एहतियात और प्रतिबंध लागू रहेंगे. इसके अलावा यह भी कहा गया है कि एडवांस में बुक हो चुकीं टिकटों पर रेलवे की ओर से न ही कोई अतिरिक्त किराया वसूल किया जाएगा और न ही कोई पैसा वापस किया जाएगा.

साथ ही रेलवे का यह भी कहना है कि भले ही स्पेशल किराया खत्म किया जा रहा है, लेकिन ट्रेनों का किराया प्रीकोविड लेवल पर ही रहेगा. पहले की तरह कम्बल, कंसेशन और पैंट्री की सुविधा बहाल नही होगी. उल्लेखनीय है कि कोविड19 को देखते हुए देश में 25 मार्च 2020 से ट्रेनों की सर्विस अस्थायी तौर पर रोक दी गई थी. इसके बाद मई 2020 से पहले श्रमिक स्पेशल ट्रेनों और बाद में स्पेशल ट्रेनों के रूप में भारतीय रेल ने फिर से दौड़ना शुरू किया. रेगुलर ट्रेनों के नंबर में बदलाव कर उन्हें स्पेशल ट्रेनों के रूप में संचालित किया गया.