मतदान प्रक्रिया और आदर्श आचार संहिता के संबंध में……आरओ और सेक्टर अधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण

 

कोरबा 27 सितम्बर 2023/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सौरभ कुमार के दिशानिर्देशन में आगामी विधानसभा निर्वाचन 2023 को दृष्टिगत रखते हुए मतदान प्रक्रिया एवं ई.व्ही.एम. के संबंध में सेक्टर अधिकारियों का द्वितीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन जिला पंचायत के सभाकक्ष में आयोजित किया गया। जिसमें निर्वाचन अधिकारी सुश्री सीमा पात्रे सहित सभी रिटर्रिंग ऑफिसर और सेक्टर ऑफिसर्स सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।
आज एक दिवसीय प्रशिक्षण में बताया गया कि मतदान दिनांक से पूर्व संवेदनशील मतदान केंद्र की जानकारी रखने के साथ एएमएफ और ईएमपी की जानकारी, रूट चार्ट तैयार करने के साथ ईवीएम मशीन के संचालन के संबंध में बताया गया। प्रशिक्षण में निर्वाचन कार्य हेतु सामग्रियों का वितरण और वापसी की प्रक्रिया, आवश्यक प्रपत्रों के साथ सामग्रियों के सम्बंध में जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में बताया गया कि निर्वाचन(मतदान) दिवस में रिपोर्टिंग, मॉक पोल, वास्तविक पोल, प्रत्येक दो घण्टे में मतदान प्रतिशत की जानकारी के साथ ही आदर्श आचार संहिता के दौरान किए जाने वाले कार्य एवं मॉनीटरिंग के विषय में जिला स्तरीय मास्टर्स टेनर्स डॉ एम एम जोशी द्वारा विस्तृत जानकारी दी गई।
प्रशिक्षण में रेण्डमाइजेशन, रेण्डमाइजेशन के बाद मशीन वितरण प्रक्रिया, मतदान केन्द्रवार चुनाव संबंधी सामग्री वितरण, मतदान दल का मतदान केन्द्र पर पहुंचना, माकपोल के साथ ईव्हीएम और व्हीव्हीपैट के कन्ट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट, व्हीव्हीपैट सभी का प्रदर्शन करते हुए पुनः विस्तार से जानकारी दी गई। चुनाव कार्य से संबंधित सभी अधिकारियों को अपने शासकीय दायित्वों का सक्रियता से निर्वहन करने के निर्देश दिए। प्रशिक्षण में समस्त रिटर्रिंग ऑफिसर, मास्टर ट्रेनर्स, नोडल और सेक्टर ऑफिसर्स, संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।
/मनोज/