बालको अस्पताल ने सर्पदंश पीड़ित बालक की बचायी जान

1बालको अस्पताल ने सर्पदंश पीड़ित बालक की बचायी जान

बालकोनगर, 9 अप्रैल, 2023। बालके अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विवेक सिन्हा के अगुवाई में डॉ जया और आईसीयू टीम ने सर्पदंश के शिकार एक बच्चे की जान बचाई। कोरबा जिले के बेलाकछार ग्राम निवासी गंगा और शत्रुघ्न चौहान के 3 वर्षीय पुत्र सत्या चौहान को खेलने के दौरान विषधर सांप करैत ने दंश मार दिया था। हालत बिगड़ने पर मरीज को बेहोशी की नाजुक स्थिति में परिजनों द्वारा अस्पताल में भर्ती कराया गया।
परिजनों ने सत्या की जिंदगी की आस छोड़ दिए थे लेकिन इसी बीच बालको अस्पताल में तैनात डॉक्टर जया और उनकी टीम ने अपने प्रयासों और उचित उपचार से बच्चे की जान बचाई। बच्चे को अस्पताल में चेतनाहीनता की अवस्था में भर्ती कराया गया था। डॉ जया ने बताया कि सांप काटने के स्थान पर दाँतों के निशान काफी हल्के थे । डॉ ने बताया कि सर्पदंश से पीड़ित बच्चे को कुल 15 वायल एंटी वेनम लगाया गया एवं करीब दो दिन के इलाज के बाद बच्चे को पूरी तरह ठीक कर उसे हॉस्पिटल से रिलीज कर दिया गया।
बालको अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विवेक सिन्हा ने कहा कि हमारे डॉक्टर्स हमेशा ही प्रयास करते हैं कि मरीजों को उचित उपचार मिले। गंभीर स्थिति में भी डॉक्टरों ने मरीज की जान बचाई जिससे मुझे काफी खुशी है। उन्होंने कहा कि सर्पदंश के मामले में किसी प्रकार की भ्रांति में ना रहे और ना ही झाड़-फूंक के चक्कर में पड़े। सर्पदंश का प्राथमिक उपचार शीघ्र करना चाहिए। अतः विषैले साँप के काटे जाने पर बिना घबराये तुरन्त ही नजदीकी अस्पताल जाना चाहिये जहां एंटी वेनम उपलब्ध हो।
सत्या की मां गंगा चौहान ने कहा कि ‘सांप काटने के बाद मैं बालको अस्पताल में अपने बच्चे को लेकर आई। यहां के डॉक्टरों की वजह से मेरा बच्चा मौत के मुंह से वापस आ पाया है। मैं इतनी खुश हूं कि मेरे पास यहां के डॉक्टरों की तारीफ करने के लिए शब्द नहीं है। डॉक्टर भगवान के रूप होते हैं और सच में भगवान ने मेरे बच्चे को बचा लिया। मरीज के परिवारजनों ने बताया कि बालको अस्पताल की सुविधाएं उत्कृष्ट हैं।