त्रि-स्तरीय पंचायत उपचुनाव की अधिसूचना जारी, 9 जनवरी को होगा मतदान….जिलें में रिक्त तीन सरपंच व 12 पंच पदों के लिए होगा उपचुनाव, संबंधित क्षेत्रों में आदर्श आचरण संहिता लागू

 

 

कोरबा 15 दिसम्बर 2022/ छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन द्वारा पंचायत उप चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी गई है। इसके साथ ही संबंधित क्षेत्रों में आदर्श आचरण संहिता लागू हो गई है। निर्वाचन के तहत जिले में रिक्त तीन सरपंच एवं 12 पंचों का चुनाव होगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शिव बनर्जी ने बताया कि तीन सरपंच पदों के लिए होने वाले उपचुनाव में विकासखण्ड पाली के ग्राम पंचायत तालापारा और विकासखण्ड पोड़ीउपरोड़ा के ग्राम पंचायत चोटिया और परला शामिल हैं। वार्ड पंचो के लिए पंचायत उप चुनाव विकासखण्ड कोरबा के ग्राम पंचायत खोड्डल के वार्ड क्र. 03 और 09, ग्राम पंचायत चचिया के वार्ड क्र. 19 एवं ग्राम पंचायत जिल्गा के वार्ड क्र. 05 और 06 के लिए आयोजित किया जाएगा। विकासखण्ड पाली के अंतर्गत ग्राम पंचायत जोरहाडबरी के वार्ड क्र. 03 एवं पटपरा के वार्ड क्रमांक 02 और 04 में रिक्त पंच पद के लिए उप चुनाव होगा। इसी प्रकार विकासखण्ड पोड़ी उपरोड़ा के ग्राम पंचायत रावा के वार्ड क्र. 01, तानाखार के वार्ड क्रमांक 17, घोसरा के वार्ड क्रमांक 09 और ग्राम पंचायत मेरई के वार्ड क्रमांक 06 में पंच पद के लिए उप चुनाव होगा।
छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के तहत जनपद पंचायत सदस्य, सरपंचों तथा पंचो के रिक्त पदों की पूर्ति के लिए आम निर्वाचन,उप निर्वाचन हेतु अधिसूचना विगत दिनों जारी कर दी गई है। जारी अधिसूचना के अनुसार निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन 16 दिसम्बर को प्रातः 10.30 बजे की जायेगी। तत्पश्चात् नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की कार्यवाही प्रारंभ हो जायेगी। इसी ही दिन अर्थात 16 दिसम्बर को ही प्रातः10.30 बजे से सीटों के आरक्षण के संबंध में सूचना का प्रकाशन और मतदान केंद्रों की सूची का भी प्रकाशन भी किया जायेगा। नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की अंतिम तिथि 23 दिसम्बर 2022 को अपरान्ह 3 बजे तक निर्धारित है। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा (जॉच) 24 दिसम्बर 2022 को प्रातः10.30 बजे से होगा। अभ्यार्थियों से नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 26 दिसम्बर 2022 को अपरान्ह 03 बजे तक, तत्पश्चात् निर्वाचन प्रतीकों का आबंटन और प्रतीक आबंटन के तुरंत बाद निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यार्थियों की सूची का प्रकाशन किया जाएगा। मतदान (यदि आवश्यक हो तो) 9 जनवरी 2023 को प्रातः 07 बजे से अपरान्ह 03 बजे तक तथा मतदान के बाद मतदान केंद्रों पर मतगणना होगी। यदि आवश्यक हो तो तहसील, खण्ड मुख्यालय पर 11 जनवरी 2023 को दोपहर 3 बजे से मतगणना, पंच, सरपंच,जनपद पंचायत सदस्य के मामले में खण्ड मुख्यालय में 12 जनवरी को सुबह 9 बजे से सारणीकरण एवं निर्वाचन परिणाम की घोषणा की जाएगी।