अधिवक्ताओं की समस्याओं से रूबरू हुए राजस्व मंत्री

 


  1. कोरबा। कोरबा अधिवक्ता संघ के अधिवक्ताओं ने हमारा संघ हमारा अभिमान कार्यक्रम के तहत राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल से मुलाकात कर कोरबा अधिवक्ता संघ के लिए उनके द्वारा प्रदान किए गए सराहनीय सहयोग के लिए आभार जताते हुए संघ के पदाधिकारियों ने पुष्पगुच्छ भेंट कर उनका अभिवादन किया और अनेक सदस्यों ने कोरबा बार काउंसिल की समस्याओं से भी अवगत कराया।
    कार्यक्रम का संचालन करते हुए अधिवक्ता संघ सचिव नूतन सिंह ठाकुर ने भेंट मुलाकात कार्यक्रम पर आमंत्रित किए गए अधिवक्ताओं की ओर से आभार जताया और अधिवक्ताओं के प्रति राजस्व मंत्री के स्नेह व आशीष की सराहना करते हुए अधिवक्ताओं के हित में उनके द्वारा किए गए कार्यों को संक्षेप में प्रस्तुत किया। छ ग राज्य अधिवक्ता परिषद अनुशासन समिति के पूर्व अध्यक्ष बृजेश कुमार शुक्ला ने अपनी बात रखते हुए कहा कि जयसिंह अग्रवाल के सौजन्य से कोरबा में सर्वसुविधायुक्त अधिवक्ता भवन बनवाया गया है। ऐसा भवन प्रदेश के किसी भी जिला में नहीं बनाया गया है, यहां तक कि प्रदेश की राजधानी रायपुर में भी अधिवक्ताओं के लिए ऐसी सुविधा नहीं है। उन्होंने बताया कि बिलासपुर उच्च न्यायालय के दो अलग-अलग मुख्य न्यायाधीश भी कोरबा अधिवक्ता संघ भवन की तारीफ सुनकर अवलोकन करने कोरबा आ चुके हैं और मुक्त कंठ से उन्होंने इस कार्य को सराहा है। उन्होंने संघ की ओर से मांग रखते हुए कहा कि राजस्व मंत्री के सौजन्य से कोरबा जिला अधिवक्ता संघ के बैठने के लिए बहुत ही सुविधाजनक व्यवस्था मिल गई है जिसमें सभी अधिवक्ताओं के बैठने की सुविधा के साथ बैठक आदि आयोजित करने के लिए सभागार की भी सुविधा है। बृजेश शुक्ला ने कहा कि सभी अधिवक्ताओं की दुआएं उनके साथ हैं और पूरा संघ एकजुटता से उनका समर्थन करता है। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ अधिवक्ताओं के कक्ष ऊपरी मंजिल पर होने के कारण उन्हें सीढ़ियां चढ़ने में कठिनाईयां होती हैं अतएव भवन में एक लिफ्ट लगवाए जाने की मांग रखने के साथ ही ए.सी. भी लगवाए जाने की मांग उन्होंने रखी। संघ के पूर्व अध्यक्ष, गणेश कुलदीप ने कहा कि हम वकीलों के दुःख दर्द को समझने वाला या आंसू पोंछने वाला कोई नहीं था जबकि पूर्व सरकारों में भी कोरबा से चुने हुए मंत्री व उपाध्यक्ष जैसे पदों पर जनप्रतिनिधि विराजमान रहे हैं। पहले हम सभी पेड़ की छांव में या टीन शेड के नीचे या धूप में बैठकर पक्षकारों की बातें सुनते थे लेकिन अब पूरा सुकून है। उन्होंने कहा कि जयसिंह अग्रवाल हर समाज की चिंता करते हैं और सभी के उत्थान के लिए उन्होंने बहुत कुछ किया है। उनके द्वारा कोरबा जिला अधिवक्ता संघ के लिए किए गए सहयोग हेतु संघ सदैव उनका आभारी रहेगा। वरिष्ठ अधिवक्ता राजेन्द्र पालीवाल ने बताया कि समूचे देश में कोरबा सौभाग्य शाली है जिसे अधिवक्ता संघ की सौगात मिली है। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि जनता के हित के लिए कार्य करनेवाला जन नेता हमें चाहिए और जाहिर है कि कोरबा में जयसिंह अग्रवाल जैसी छवि वाला कोई अन्य व्यक्ति नहीं जो कोरबा की आम जनता का प्रतिनिधित्व कर सके।
    विधि प्रकोष्ठ रायपुर के सिराज खान ने प्रोटेक्शन एक्ट पर चर्चा करते हुए अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि अधिवक्ताओं के कल्याण के लिए न्यूनतम 10 लाख का बीमा और हर अधिवक्ता को गोकुल नगर में कम से कम 3 डिसमिल का भूखण्ड सरकार की ओर से मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में भरोसे की सरकार कांग्रेस की सरकार केवल इसी बार नहीं बल्कि अगली बार भी बनेगी।
    संघ के अध्यक्ष संजय जायसवाल ने कोरबा बार काउंसिल के लिए एक विधिक पुस्तकालय स्थापित कराए जाने की मांग रखी, उन्होंने पूर्व महापौर रेणु अग्रवाल के कार्यकाल में बनवाए गए अधिवक्ता भवन के लिए आभार जताते हुए उनके कार्यकाल में हुए उल्लेखनीय विकास कार्यों पर प्रकाश डाला। महिला अधिवक्ताओं ने अरूणा श्रीवास्तव के नेतृत्व में पूर्व महापौर का पुष्पगुच्छ से स्वागत किया। उन्होंने बताया कि अधिवक्ताओं के लिए भूखण्ड का मामला प्रक्रियाधीन है। इस अवसर पर कनिष्ठ अधिवक्ता बृजेश साहू के जन्मदिन की जानकारी मिलने पर राजस्व मंत्री की ओर से केक मंगवाकर कटवाया गया और पुष्पगुच्छ भेंट कर जन्मदिन की बधाइयां दी गई।
    राजस्व मंत्री ने उपस्थित अधिवक्ताओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि कोरबा के विकास में वकील, कवि व लेखक, साहित्यकार, पत्रकार, कलाकार, आदि सभी का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने कहा कि आप सभी बुद्धिजीवी वर्ग से आते हैं और आप सभी चिंतन मनन कर सुझाव दें कि कोरबा के विकास के लिए और क्या महत्वपूर्ण कार्य रह जाते हैं जिसे करवाया जाना आवश्यक है। मेरा मानना है कि आने वाले समय में प्रदूषण और ट्रॉफिक की समस्या पर बड़े पैमाने पर कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि अधिवक्ता संघ के भवन में ए.सी. व लिफ्ट लगवाने जैसे कार्य बहुत छोटे हैं, आप सभी क्षेत्रीय विकास की दृष्टि से बड़ी परियोजनाओं पर कार्य करने के लिए अपने सुझाव दें। कार्यक्रम के अन्त में वरिष्ठ अधिवक्ता व संघ के कोषाध्यक्ष अमरनाथ कौशिक, ने आभार व्यक्त किया।