स्टेट पावर जनरेशन कंपनी की तीन यूनिट मरम्मत के नाम पर बंद, बिगड़ा बिजली का गणित

स्टेट पावर जनरेशन कंपनी की तीन यूनिट मरम्मत के नाम पर बंद, बिगड़ा बिजली का गणित
बिजली जनरेशन कंपनी की यूनिटों की मरम्मत के चलते बिजली की समस्या उत्पन्न हो रही है। ऐसे में मांग के अनुरूप बिजली की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। मजबूरी में कंपनी को कई इलाकों में बिजली कटौती करनी पड़ रही है।

रायपुर । बिजली जनरेशन कंपनी की यूनिटों की मरम्मत के चलते बिजली की समस्या उत्पन्न हो रही है। ऐसे में मांग के अनुरूप बिजली की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। मजबूरी में कंपनी को कई इलाकों में बिजली कटौती करनी पड़ रही है। अधिकारियों ने बताया कि रविवार को कोरबा वेस्ट में 210 मेगावाट की दो यूनिटों और बांगो के 40 मेगावाट विद्युत संयंत्र में मरम्मत का काम चलता रहा। हालांकि डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ताप विद्युत संयंत्र-2 में रविवार को मरम्मत के बाद बिजली उत्पादन शुरू करने से थोड़ी राहत मिली है, लेकिन यूनिटों में जिस तरह से मरम्मत का सिलसिला शुरू हो गया है उससे अधिकारी समस्या खड़े होने की बात कर रहे हैं।

बिजली कंपनी के मुताबिक लगभग हर दो साल में बिजली संयंत्रों का वृहद मरम्मत कार्य जरूरी होता है। चार साल से अधिक हो गए थे, संयंत्रों की मरम्मत नहीं कराई गई थी। ऐसे में बिजली संयंत्रों की हालत काफी खराब हो गई है। स्थिति को देखते हुए संयंत्रों की मरम्मत करानी पड़ रही है।

3600 मेगावाट तक मांग, उपलब्धता 3400

बिजली कंपनी के अधिकारियों के मुताबिक इस सप्ताह प्रदेश में बिजली की मांग 3600 से 3700 यूनिट तक पहुंची, लेकिन उपलब्धता करीब 3400 मेगावाट रही। ऐसे में कंपनी को बिजली कटौती करनी पड़ रही थी। रविवार को डाक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी ताप विद्युत संयंत्र-2 शुरू होने के बाद मांग और उपलब्धत लगभग समान होने से अधिक कटौती नहीं करनी पड़ी।

—–

प्रदेश में बिजली उपभोक्ताओं की संख्या

58.23 लाख बिजली उपभोक्ता हैं राज्य में

19.33 लाख बीपीएल उपभोक्ता

28.74 लाख 45 घरेलू उपभोक्ता

3.48 व्यावसायिक उपभोक्ता

4.54 लाख कृषि से संबधित उपभोक्ता

वर्जन

जनरेशन की थर्मल 210 मेगावाट और हाइडल 40 मेगावाट मेंटेनेंस के लिए बंद हैं। सुधार के बाद जल्द ही इसे शुरू कर देंगे। काफी दिनों से बिजली संयंत्रों की मरम्मत नहीं हो पाई थी, इसलिए हमें बड़े स्तर पर ओवर आयलिंग करनी पड़ रही है। -एनके बिजौरा, एमडी, स्टेट पावर जनरेशन कंपनी

  • chashmaghar