शावेल से गिरा वजनी पत्थर, केबलमेन की मौत

 

पुलिस करेगी मामले की जांच
कोरबा, दीपका। साउथ इस्टर्न कोलफील्डस लिमिटेड की खदानों में लगातार हादसे हो रहे हैं। इनमें नुकसान का सिलसिला जारी है। दीपका विस्तार क्षेत्र की दीपका खदान में हुए हादसे में एक केबलमेन की मौत हो गई। वह शावेल से गिरे पत्थर की चपेट में आया। दीपका पुलिस ने 174 सीआरपीसी के तहत मर्ग कायम किया है। इस आधार पर आगे की जांच की जाएगी।
खबरों के अनुसार गुरूवार को सुबह 5.40 बजे के लगभग यह हादसा दीपका माइंस में हुआ। कोयला खनन गतिविधियों के लिए यहां पर भारी भरकम संसाधन लगाए गए है। खदान के फेस से उत्खनित कोयला को उठाने के साथ इसे अगले प्वांइट तक पहुंचाने के लिए शावेल लगाए गए हैं। सुबह की पाली में इस स्थान पर कई शावेल काम कर रहे थे। इन्हीं में से एक शावेल का आपरेटर कोयला अनलोड करने के बाद वापस होने के लिए मूव्मेंट कर रहा था। इस प्रक्रिया में इक्का-दुक्का पत्थर के टुकड़े उसमें एक हिस्से में बचे हुए थे। पत्थरों के अचानक गिरने से नीचे मौजूद केबलमेन 57 वर्षीय गजपाल सिंह निवासी मलगांव बूरी तरह से जख्मी हो गया। शावेल आपरेटर को कुछ देर बार इसकी जानकारी हुई। उसने अधिकारियों को इस बारे में अवगत कराया। विभागीय एम्बुलेंस के जरिये गजपाल को एनसीएच गेवरा ले जाया गया। उसके वहां पहुंचने तक कंपनी के सीजीएम सहित खनन विभाग के अधिकारी और कर्मी पहुंच गए थे। इस दौरान चिकित्सक ने पीडि़त का परीक्षण किया और उसके मृत होने की पुष्टि की। इस मामले में पुलिस को अवगत कराया गया। उसने प्रारंभिक रूप से मर्ग काम किया है।
कारणों की होगी जांच
दीपका खदान में शावेल से पत्थर गिरने के कारण केबलमेन की मौत होने की सूचना मिलने पर पुलिस ने मर्ग कायम किया है। शुरूआती स्तर पर इस मामले में शावेल आपरेटर की भूमिका नजर नहीं आती। आगे की जांच में वास्तविककारण स्पष्ट हो सकेंगे।
हरीश टोंडेकर टीआई दीपका