शटर टेम्परिंग करने वाला गिराेह सक्रिय:एटीएम में छेड़छाड़, निकाल लिए 40 हजार, अप्पू गार्डन के एटीएम में वारदात

 

कोरबा /एटीएम मशीन में छेड़छाड़ कर रकम उड़ाने वाला गिराेह शहर में भी सक्रिय हाे गया है। काेतवाली पुलिस ने एटीएम मशीन से छेड़छाड़ कर रकम उड़ाने के एक मामले की शिकायत पर केस दर्ज कर जांच शुरू की है। सीएसईबी चाैकी से करीब 200 मीटर दूर स्थित अप्पू गार्डन के पास स्थित एसबीआई के एटीएम मशीन है, जहां इस घटना काे अंजाम दिया गया और 40 हजार रुपए निकाल लिए गए।
एसबीआई बैंकाें से संबंधित एटीएम मशीनाें का मेंटनेंस करने वाले चन्द्र शेखर क्षीरसागर (34) ने इस मामले की शिकायत पुलिस से की, तब इसका खुलासा हुआ। चंद्रशेखर के अनुसार काेरबा अप्पू गार्डन के पास स्थित एसबीआई एटीएम मशीन में 10 अगस्त काे किसी ने एटीएम में शटर टेम्परिंग कर रकम निकाल ली है। शाम 7 से 8 बजे के बीच 40 हजार रुपए निकाल लिए गए। बताया जा रहा है कि पुलिस काे शहर में एटीएम से इस तरह से रकम निकालने की सूचनाएं मिल रही थी। एटीएम में लाेगाें के सहयाेग के नाम पर रकम उड़ाना, एटीएम बदलना, एटीएम ब्लाॅक हाेने का झांसा देकर, अाॅनलाइन ठगी का तरीका पुराना हाे गया है। लाेग जैसे-जैसे जागरूक हाे रहे हैं। ठग और चाेर अपना तरीका भी बदल रहे हैं।

एटीएम के कैश ट्रे में फंसी रकम काे निकाल लेते हैं
ठग बैंक में फर्जी नाम पते पर देकर खाते तक खुलवाते हैं और एटीएम कार्ड हासिल कर लेते हैं। इसमें अकाउंट्स से कैश नहीं निकलता, लेकिन एटीएम से कैश निकल जाता है। इसमें एटीएम के ऑटोमेटिक डिपोजिट-विड्रॉल मशीन को टारगेट किया जाता है। इसमें ट्रांजेक्शन की पूरी प्रोसेस ताे हाेती है, लेकिन जब कैश निकलने वाला होता है तो अंतिम समय पर टाइमिंग देख कैश ट्रे के शटर को पिन, चाबी या उंगली से अटका देते हैं। कैश ट्रे में फंसे रुपए निकाल लेते हैं और बैंक को तुरंत पता नहीं चलता।