कोरबा – रविवार ड्यूटी व ओटी में हो रही कटौती से भड़के कोल कर्मी किया प्रर्दशन

साऊथ ईस्टर्न कोलफिल्डस लिमिटेड (एसईसीएल) में कार्यरत कर्मचारियों की मुश्किलें कम होती नजर नहीं आ रही है। वेतन समझौता को लेकर विवाद चल रहा है और बढ़ा हुआ वेतन मिलने के बाद अब पुराने दर के अनुसार भुगतान करने की नौबत गई है। वहीं दूसरी तरफ कर्मचारियों को मिलने वाली रविवार ड्यूटी व ओवहरटाइम पर भी कटौती शुरू हो गई है। बताया जा रहा है कि प्रबंधन ने बजट की कमी बता कर रविवार को केवल 20 प्रतिशत कर्मचारियों को ड्यूटी पर बुलाने का आदेश दिया है।

इसी तरह का आदेश ओवहरटाइम के लिए भी लागू कर दिया है। पिछले सप्ताह से स्थानीय प्रबंधन ने इस पर अमल करना शुरू कर दिया है, इससे कर्मचारियों में नाराजगी बढ़ गई है। प्रबंधन की इस कार्यप्रणाली से नाराज होकर कर्मचारी लामबंद होने लगे है। इसके साथ ही श्रमिक संघ प्रतिनिधि भी सामने आ गए हैं और आंदोलन का रास्ता अख्तियार करने जुट गए है। एसईसीेएल कोरबा क्षेत्र की मानिकपुर ओपनकास्ट परियोजना के सबएरिया मैनेजर कार्यालय के सामने पांचो श्रमिक संघ प्रतिनिधियों के साथ कर्मचारियों ने काफी देर तक प्रदर्शन कर नारेबाजी की। साथ ही सभी कर्मचारियों ने संकल्प लिया कि अब कोई भी कर्मचारी रविवार ड्यूटी व ओवहरटाइम नहीं करेगा।

जरूरत पड़ने पर भी यदि प्रबंधन ड्यूटी पर भी बुलाती है तो कोई भी कर्मचारी नहीं जाएगा। इसके साथ ही प्रबंधन को भी लिए गए निर्णय से अवगत करा दिया गया। इस दौरान काफी संख्या में कर्मचारी उपस्थित रहे।