बड़ी खबर – कोल इंडिया में अब विवाहित बेटी को भी आश्रित मानकर नौकरी देने पर लगी मुहर, दिव्यांग का रिक्त कोटा भी भरा जाएगा….और भी मुद्दों पर लिए गए निर्णय

रांची/बिलासपुर। शुक्रवार को रांची में हुई कोल इंडिया लिमिटेड की एपेक्स जेसीसी की बैठक में विवाहित बेटी को भी आश्रित मानकर नौकरी दिए जाने को मंजूरी दी गई। पूर्व में कोल इंडिया में इस तरह रोजगार देने का कोई प्रावधान नहीं था। ऐसे कई प्रकरण कोर्ट तक भी गए और आवेदक के पक्ष में अवार्ड भी पारित हुए हैं।
कोल इंडिया चेयरमैन प्रमोद अग्रवाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में निर्णय लिया गया कि उच्च रक्तचाप और मधुमेह वाले व्यक्तियों को प्रारंभिक चिकित्सा जांच में अनफिट घोषित नहीं किया जाएगा। नवनियुक्त कर्मियों को उनकी शैक्षणिक योग्यता के अनुसार पदस्थापना की जाएगी। दिव्यांग का रिक्त कोटा भरा जाएगा। आश्रित को NCWA की धारा 9.4.0 के तहत रोजगार बंद नहीं किया जाएगा। महिला वीआरएस के लंबित मामलों के निराकरण को लेकर चर्चा की गई। यह भी तय हुआ कि आयु विवाद के मामलों का निराकरण हाई स्कूल प्रमाण पत्र में दर्ज उम्र के आधार पर किया जाएगा। अन्य मामलों में Ossification Test के आधार पर आयु निर्धारण होगा और निर्धारित आयु की निचली सीमा को कर्मचारी की आयु मानी जाएगी।
बैठक में कोल इंडिया लिमिटेड की सभी अनुषांगिक कंपनियों के सीएमडी तथा निदेशकगण तथा यूनियन प्रतिनिधियों में बीएमएस से के. लक्ष्मा रेड्डी, एचएमएस से नाथूलाल पांडेय, सीटू से डीडी रामानंदन, एटक से रामेन्द्र कुमार सम्मिलित हुए। श्रमिक नेताओं ने भी अपने स्तर पर कई मुद्दों को उठाया।

आवासीय परिसरों में स्थापित होंगे वाटर एटीएम

शुक्रवार को रांची में सीआईएल वेलफेयर बोर्ड की भी बैठक आयोजित हुई। मिली जानकारी के अनुसार इस बैठक में तय हुआ कि कोरबा जिले में स्थित एसईसीएल परियोजना की दीपका कालोनी की तर्ज पर अन्य अनुषांगिक कंपनियों के अवासीय परिसरों में भी वाॅटर एटीएम स्थापित किया जाएगा। कोयला कामगारों को रोजाना 25 लीटर पानी फ्री में तथा अन्य को एक रुपए में 5 लीटर पानी मुहैया कराया जाएगा। बैठक की अध्यक्षता कोल इंडिया के निदेशक कार्मिक ने की। सभी अनुषांगिक कंपनियों के निदेशक कार्मिक सहित यूनियन से अशोक यादव, पीएस पांडेय, शिवकांत पांडेय, इनामुल हक भी बैठक में सम्मिलित हुए।