प्रशासनिक फेरबदल – कुलभूषण टोप्पो होंगे रायपुर-दुर्ग के नए संभागायुक्त, GR चुरेंद्र को बस्तर की जिम्मेदारी

 

 

संभाग आयुक्तों के रूप में यह वर्ष 2021 का पहला प्रशासनिक तबादला है।
दो आईएएस अधिकारियों की जिम्मेदारियां बदली
30 दिसम्बर को हुआ था 16 अफसरों का तबादला

तीन दिन के भीतर राज्य सरकार ने प्रशासनिक फेरबदल किया है। इस बार रायपुर के संभाग आयुक्त का तबादला हुआ है। सामान्य प्रशासन विभाग ने शाम को अफसरों की जिम्मेदारी में बदलाव के आदेश जारी कर दिए।

नए आदेश के मुताबिक, 2003 बैच के आईएएस अधिकारी ए. कुलभूषण टोप्पो को रायपुर संभाग का नया आयुक्त बनाया गया है। उनके पास दुर्ग संभाग के आयुक्त की अतिरिक्त जिम्मेदारी होगी। अभी तक वे छत्तीसगढ़ राज्य प्रशासन अकादमी के संचालक थे। टोप्पो को सितम्बर 2020 में ही प्रशासन अकादमी भेजा गया था।

रायपुर संभाग के आयुक्त रहे गोविंद राम चुरेंद्र को अब बस्तर संभाग का पूर्णकालिक आयुक्त बना दिया गया है। 2003 बैच के आईएएस चुरेंद्र, अगस्त 2018 से ही रायपुर के संभाग आयुक्त हैं। नवम्बर 2020 में उन्हें बस्तर संभाग के आयुक्त का अतिरिक्त प्रभार मिला था। अब चुरेंद्र पूरी तरह से बस्तर के संभाग आयुक्त की जिम्मेदारी संभालेंगे।

30 दिसम्बर को ही सरकार ने 16 आईएएस अफसरों का तबादला किया था। उसमें तीन जिलों के कलेक्टर भी बदले गये। उसी दिन भारतीय पुलिस सेवा के अफसरों और राज्य सेवा के आधा दर्जन अधिकारी भी बदल दिए गये थे। 2021 में यह पहला प्रशासनिक फेरबदल है।