छत्तीसगढ़ में नया खतरा:डॉक्टर का दावा- यहां हवा से फैल रहा संक्रमण, नया स्ट्रेन पुराने से कहीं ज्यादा खतरनाक

 

छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इस बीच प्रदेश के एक डॉक्टर ने दावा किया है कि छत्तीसगढ़ में मिल रहा स्ट्रेन पुराने से ज्यादा खतरनाक है। इसके अलावा अब संक्रमण हवा से फैल रहा है। डॉक्टर ने ये दावा इलाज और मरीजों के सैंपल पर की गई स्टडी के आधार पर किया है। उन्होंने कहा कि हवा में फैलने की वजह से इसका खतरा कई गुना ज्यादा हो गया है।

डॉ अनिल जैन ने सोशल मीडिया पर जानकारी देते हुए बताया कि वायरस का ये वेरिएंट हवा में होने की वजह से सांस लेते वक्त शरीर में प्रवेश कर जाता है। ऐसे में मास्क ही हमारी ढाल है। उन्होंने लोगों से अपील की है इस स्थिति में सोशल डिस्टेंसिंग और घरों से बाहर न आने की आदत लोगों को बचा सकती है।

तेजी से फैलती महामारी की वजह:आखिर WHO ने माना, कोरोना हवा से फैल सकता है; अपडेट गाइडलाइन में लिखा-एयरोसोल के जरिए दूर तक जा सकते हैं वायरस

डॉक्टर के इस सोशल मीडिया पर किए गए दावे को चीफ मिनिस्टर ऑफिस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से भी शेयर किया है। जिसमें लोगों को मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील की गई है।

डबल मास्क का चलन भी देखने को मिल रहा
अब हवा से बढ़े इस खतरे की वजह से लोग एक नहीं दो मास्क लगाते हुए रायपुर में दिख रहे हैं। एक्सपर्ट्स ने भी इसे सही बताया है। मगर इसे पहनने का एक तरीका है। जो इस तस्वीर में बताया गया है-

हर दिन हो रही करीब 200 लोगों की मौत

छत्तीसगढ़ में शुक्रवार की रात जारी सरकार की तरफ से आंकड़ों की मानें तो सिर्फ 24 घंटों में 208 संक्रमितों की मौत हो गई। प्रदेश के अब तक प्रदेश में 10 हजार 158 संक्रमित लोगों की जान जा चुकी है। प्रदेश में 13 हजार 628 नए कोरोना संक्रमित मिले। अब प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या 1 लाख 31 हजार 41 हो चुकी है। राज्य में कल शुक्रवार को 61 हजार 939 सैंपल जांचे गए। ठीक होने वालों की संख्या 13 हजार 39 रही।