छत्तीसगढ़ी एल्बम की शूटिंग करने 15 लोगों की यूनिट देवपहरी में फंसी….चोरनइ नदी में बाढ़ आने से 6 घंटे फंसे रहे लोग

 

 

कोरबा । पर्यटन स्थल देवपहरी में छत्तीसगढ़ी एल्बम की शुटिंग करने बिलासपुर व रायपुर से पहुंची यूनिट के लगभग 15 लोग अचानक चोरनई नदी में बाढ़ आने से फंस गए। करीब छह घंटे से भी अधिक समय तक पर्यटन स्थल पर बनाए हट में रहना पड़ा। देर रात को पानी कम होने पर सभी को ग्रामीणों ने बाहर निकाला।

जिला मुख्यालय से करीब 65 किलोमीटर दूर देवपहरी झरना में बुधवार को छत्तीसगढ़ी मलंग एल्बम की शुटिंग करने तीन फोर व्हीलर में बिलासपुर, रायपुर व कुछ अन्य जिले से कलाकार यहां पहुंचे थे। बताया जा रहा है कि बुधवार को दोपहर दो बजे टीम पहुंची और शुटिंग शुरू होती उसके पहले ही तेज बारिश शुरू हो गई। पिकनिक स्पाट पर ही बनाए दो अलग- अलग हट में कलाकार शरण लिए हुए थे। देखते ही देखते चोरनई नदी बौरा गई और पानी हट के इर्द-गिर्द भर गया और सभी कलाकार वहीं फंस गए। शाम करीब चार बजे बाढ़ आने की घटना हुई और उसके बाद से जल स्तर कम होने का इंतजार किया जाता रहा। इसकी जानकारी होने पर लेमरू थाना से पुलिस कर्मी व आसपास के ग्रामीण मौके पर पहुंचे। यहां बताना होगा कि पहाड़ के बीच से झरना निकला है, जहां पर कलाकार फंसे रहे हैं। वहां तक नाव में पहुंचना भी मुश्किल था। पानी के तेज बहाव को देखते हुए स्थानीय तैराक भी वहां तक जाने से कतरा रहे। हालांकि तैराक यदि हट में फंसे लोगों तक पहुंच भी जाएं, तो उन्हें बाहर निकलना बेहद कठिन है। मौके पर उपस्थित देवपहरी ग्राम पंचायत के पंच हरिशंकर ने बताया कि रात करीब 10 बजे बारिश थमने की वजह से पानी कम हुआ। पुलिस और ग्रामीणों की मदद से मंद कुरैशी राजनंदगांव, दशर विश्वकर्मा बिलासपुर, संगीता सरकार बिलासपुर ,पूजा साहू दुर्ग, सिया सतपाल रायपुर, राजा रजक रायपुर, सोनिया यादव रतनपुर समेत सभी 15 लोगों को बाहर निकाला गया।

प्रतिबंध के बावजूद कैसे पहुंची यूनिट

बारिश के सीजन में 15 जून से 15 अक्टूबर तक पर्यटन स्थलो में पर्यटकों के आने जाने पर प्रशासनिक स्तर पर रोक लगा दी जाती है। इस वर्ष भी प्रशासन ने यह कायदा लागू किया है। बावजूद इसके छत्तीसगढ़ एलबम की यूनिट वहां पहुंच गई। सवाल यह उठता है कि स्थानीय ग्रामीणों की समिति को क्षेत्र के रखरखाव व सुरक्षा की जवाबदारी सौंपी गई है। ऐसे में इतनी संख्या में एक साथ लोग वहां कैसे पहुंच गए।

फंसने से बाल-बाल बचा एक और परिवार

बाहर निकलने के बाद एल्बम यूनिट के कलाकारों ने बताया कि देखते ही देखते अचानक पानी भरा। एक और परिवार हट पर मौजूद था। वे आनन-फानन में निकल गए, यूनिट के लोग भी बाहर निकलने की तैयारी कर रहे थे पर अचानक पानी का सैलाब आ गया। जहां यूनिट के लोग फंसे थे वहां तक ठीक से आवाज भी नहीं पहुंच रही थी। मोबाइल का नेटवर्क भी काम नहीं करता।