लाॅकडाउन के पहले सब्जी-राशन की दरें नियंत्रित रखने प्रशासन की ताबड़तोड़ कार्रवाई….आलू और प्याज के थोक विक्रेताओं की दुकानों पर छापा, लगाया गया जुर्माना….बाजार में कोविड प्रोटोकाॅल के उल्लंघन पर भी हुई जुर्माने की कार्रवाई

कोरबा 11 अप्रैल 2021/कोविड-19 वायरस के बढ़ते प्रकरणों को नियंत्रित करने के लिए जिला प्रशासन ने कल 12 अप्रैल को दोपहर तीन बजे से संपूर्ण जिले में पूर्ण तालाबंदी का आदेश जारी किया है। कल से होने वाले लाॅकडाउन से पहले सब्जियों और जरूरी राशन आदि सामानों की खरीददारी के लिए बड़ी संख्या में लोग बाजारों में उतर आए हैं। कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने कल लाॅकडाउन के आदेश जारी होने के साथ ही लोगों को समान्य दामों पर तथा पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराने के लिए दवाई, फल, सब्जी, राषन, दूध, पषु चारा के स्टाॅक और दरों की निगरानी करने के निर्देश अधिकारियों को दिए थे। आज कोरबा क्षेत्र में अधिकारियों के दलों ने बाजारों में उतरकर दुकानों में छापामार कार्रवाई की है और अधिक दामों पर सब्जियों के बिक्री करते पाए जाने पर थोक विक्रेताओं पर जुर्माना भी लगाया है। अन्य दिनों की अपेक्षा उंचे दामों पर आज आलू की थोक बिक्री करते पाए जाने पर नगर निगम और खाद्य विभाग के अधिकारियों की टीम ने पुराना कोरबा स्थित केशरवानी आलू भण्डार के संचालक पर दो हजार रूपए का जुर्माना लगाया। इसके साथ ही पुराना कोरबा की ही एस. के. ओनियन प्याज थोक विक्रेता पर भी सामान्य दिनों से ज्यादा दामों पर प्याज बेचने पर दो हजार रूपए अर्थदण्ड रोपित किया गया है। अधिकारियों की एक अन्य टीम ने टीपी नगर स्थित सिटी सेंटर माॅल के रिलायंस सुपर मार्केट का औचक निरीक्षण किया और बिना मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के खरीदी-बिक्री करने पर संचालक के विरूद्ध चालानी कार्रवाई की। कुसमुंडा एसईसीएल वर्कशाॅप में भी सेक्टर अधिकारियों ने पहुंचकर कर्मचारियों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क पहनने सहित अन्य कोविड प्रोटोकाॅलों के पालन संबंधी जांच की। कोरबा नगर निगम क्षेत्र में आज बिना कोविड प्रोटोकाॅल का पालन किए खरीददारी करते 332 लोगों पर 83 हजार 450 रूपए का फाइन भी लगाया गया है।
कोरबा नगर निगम के सभी जोनों, नगर पालिका परिषद दीपका, कटघोरा, और पाली में भी प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा बाजारों में पहुंचकर थोक एवं चिल्हर विके्रताओं के सब्जियों तथा राशन आदि के स्टाॅक और कीमतों की जानकारी ली गई। अधिकारियों की यह जांच और छापामार कार्रवाई कल दोपहर तीन बजे तक भी जारी रहेगी। कोरबा जिले के सम्पूर्ण नगरीय क्षेत्रों के साथ-साथ जिले के पाॅंचों तहसीलों के ग्रामीण क्षेत्रों में भी आवश्यक वस्तुओं की कालाबाजारी और अधिक दाम पर बिक्री रोकने के लिए भी अधिकारी आवश्यकतानुसार क्षेत्रों का भ्रमण करके निगरानी रखेंगे। ताकि कोई व्यापारी-दुकानदार सब्जी-राशन और अन्य जरूरी चीजों को एमआरपी से अधिक दामों में लोगों को न बेच सकें। कलेक्टर श्रीमती कौशल ने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि यदि कोई दुकानदार, संस्थान आवश्यक वस्तुओं को एमआरपी या सामान्य दिनों से अधिक दाम में बेचते हुये पाये जाते हैं तो उसके विरूद्ध भारतीय दण्ड संहिता 1860 के तहत् कड़ी कानूनी कार्यवाही की जायेगी। कलेक्टर श्रीमती कौशल ने गठित टीम के अधिकारीगण को यह भी निर्देशित किया है कि किसी भी माध्यम से प्राप्त षिकायत, फिडबैक इत्यादि पर त्वरित एवं प्रभावी कार्यवाही सुनिष्चित करेंगे तथा व्हाट्सअप के माध्यम से नियमित रिपोर्टिंग करेंगे।
*समझाईश देने सड़कों पर उतरे अधिकारी, एडीएम श्री जयवर्धन ने बाजार में पहुंचकर लोगों को कोविड प्रोटोकाॅल का पालन करने और जरूरत के हिसाब से सब्जी-राशन खरीदने की सलाह दी -* लाॅकडाउन से पहले कोरबा शहर सहित जिले के दूसरे नगरीय निकायों में सब्जी-राशन आदि की खरीददारी के लिए लोगों की भीड़ अचानक बढ़ गई है। ऐसे में वरिष्ठ अधिकारियों को भी लोगों को कोरोना संक्रमण से बचने के उपाए और ऐहतियात बरतने की समझाईश देने सड़कों पर उतरना पड़ा। एडीएम श्री एस. जयवर्धन, नगर निगम के अपर आयुक्त श्री अशोक शर्मा सहित कई अधिकारियों ने आज नगर निगम के विभिन्न बाजारों और दुकानों में पहुँचकर लोगों को समझाईश दी। एडीएम श्री जयवर्धन आज मुड़ापार बाजार, इतवारी बाजार, बुधवारी बाजार सहित टीपी नगर क्षेत्र और पुराना कोरबा की कई दुकानों तक पहुंचे। उन्होंने लोगों को मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने और समय-समय पर अपने हाथ बार-बार धोते रहने की समझाईश दी। अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी ने लोगों को यह भी समझाया कि वे अपनी जरूरत के हिसाब से ही सब्जी और राशन की खरीददारी करें। श्री जयवर्धन ने कहा कि जरूरत से ज्यादा चीजों की खरीददारी से मार्केट में उन चीजों की कमी होगी और जरूरतमंद लोगों को राशन-सब्जी नहीं मिल पाएगी। इसके साथ ही राशन-सब्जियों की कमी होने से दुकानदार उनके दाम बढ़ा देंगे और लोगों को अधिक दामों पर सब्जी-राशन खरीदने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। श्री जयवर्धन ने सभी दुकानदारो को अपनी दुकानों के सामने दो-दो गज की दूरी पर गोल घेरे या मार्क लगाने के निर्देश भी दिए ताकि समान खरीदने आने वाले लोग कोरोना से बचाव के लिए एक दूसरे पर्याप्त दूरी बनाए रखे।