राशिफल 20 अगस्त 2021: मकर राशि में चंद्रमा का संचार, बढ़ते खर्चे से इनकी बढ़ेगी टेंशन

मेष:
20 अगस्त शुक्रवार को चंद्रमा का संचार दिन रात शनि की राशि मकर में होगा। यहां चंद्रमा के साथ शनि भी आज मकर राशि में रहेंगे। ऐसे में आज का दिन मिथुन राशि के लिए खर्चीला रह सकता है। बढ़ते खर्च की वजह से यह तनाव में भी रहेंगे। जबकि मकर राशि वालों को लाभ मिल सकता है। सभी राशियों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानने के लिए देखें आज का राशिफल विस्तार से…

कार्यक्षेत्र में कुछ नए परिवर्तन आपको प्रेरित करेंगे लेकिन किसी सहयोगी के कारण विश्वासघात का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप किसी न्यायिक मामले में उलझे हुए हैं तो स्थितियां आपके पक्ष में नजर आ रही हैं। ऑफिस में अधिकारियों के साथ किसी भी तरह के वाद-विवाद से बचें अन्यथा मुश्किल में फंस सकते हैं। सायंकाल के समय अधूरी पड़ी योजनाओं को पूरा करने में समय व्यतीत करेंगे। भाग्य 85 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।

वृषभ:
कार्यक्षेत्र में अधिकारी से या व्यवसाय क्षेत्र में व्यापारी से अनबन हो सकती है। इसलिए अपनी वाणी और व्यवहार में संयम बरतें। ऑफिस में अपने कार्य कौशल से आप शत्रुओं पर विजय प्राप्त करेंगे। दाम्पत्य जीवन में सरसता बनाए रखें, समाज में सम्मान बढ़ेगा। घर में मेहमान के आ जाने से प्रसन्नता होगी लेकिन खर्चा भी बढ़ जाएगा। स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें। सायंकाल के समय घर गृहस्थी के उपयोग की कोई वस्तु खरीदी जाएगी। भाग्य 85 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।

मिथुन:
खर्चों में बढ़ोतरी आपको मानसिक तनाव दे सकती है। ऑफिस में अपना काम सही से करें अन्यथा गुप्त शत्रु आपको नुकसान पहुंचाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। कुछ समय के लिए राजनीतिक गतिविधियों में भी रुकावट आ सकती है। छात्रों को मनचाहे क्षेत्र में शिक्षा प्राप्त करने में सफलता मिलेगी। परिवार के सदस्यों के साथ किसी जरूरी मुद्दे पर बातचीत करेंगे। विदेश में बसने वालों के लिए समय अनुकूल है। सायंकाल के समय मित्रों के साथ बहुत सक्रिय रहेंगे। भाग्य 84 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।

कर्क:
राशि स्वामी चंद्रमा शनि के घर का मकर राशि का होकर सप्तम लक्ष्मी भाव में भाग्योदय कारक है। व्यापार में साझेदारों का सहयोग मिलेगा, जिससे आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। सद्कार्यों में रूचि बनी रहेगी, जिससे मन को शांति मिलेगी। नौकरीपेशा वर्ग के जातकों को उन्नति मिल सकती है। अत्यधिक श्रम से थकान हो सकती है, सावधान रहें। जीवनसाथी की तरफ से मिल रहे तनाव की वजह से स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है। भाग्य 84 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।

सिंह:
आज का दिन मिश्रित फलकारक है। समाज में स्वच्छ छवि का निर्माण होगा। नौकरी पेशा जातकों को प्रमोशन के अवसर मिलेंगे। कार्यक्षेत्र में अवरोध-विरोध के होने पर भी संकल्पित कार्य सिद्ध होंगे। व्यापारिक यात्रा आपको थकान दे सकती है लेकिन आर्थिक तौर पर फायदेमंद साबित होगी। किसी की भी सुनी सुनाई बात पर भरोसा न करें अन्यथा गलतफहमी की वजह से परिवार में अशांति का माहौल रहेगा। सायंकाल के समय माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। भाग्य 82 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।

कन्या:
पंचम भाव में चंद्रमा योग और द्वादश प्रमुख व्यय भाव घर में मंगल उत्तम संपत्ति के देने वाले हैं। समाज में आपकी मान-प्रतिष्ठा में निश्चित रूप से वृद्धि होगी। प्रियजनों के साथ किसी मंगलमय समारोह में सम्मिलित होने का अवसर प्राप्त होगा। लव लाइफ में नए उत्साह का अनुभव करेंगे। कार्यक्षेत्र में उत्तरदायित्व बढ़ने से कुछ असहज स्थिति उत्पन्न हो सकती है, घबराएं नहीं। सायंकाल के समय पुराने मित्रों के मिलन से मन प्रसन्न रहेगा। भाग्य 85 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।

तुला:
आज जन्म का राशि का स्वामी शुक्र सांसारिक सुख भोगों की वृद्धि कर रहा है। जीवनसाथी का सहयोग व सानिध्य मिलेगा। व्यावसायिक प्रयास फलीभूत होंगे और आकस्मिक धन लाभ के योग बन रहे हैं। विज्ञान के क्षेत्र में शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों को सफलता मिलेगी। बड़े भाई के सहयोग से सभी कार्य आसानी से पूरे हो जाएंगे। सामाजिक कार्य करने से मान-प्रतिष्ठा की वृद्धि होगी। सायंकाल के समय किसी मूल्यवान वस्तु के खोने या चोरी होने की आशंका बन रही है, सतर्क रहें। भाग्य 84 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।

वृश्चिक:
आज आपका आधा दिन परोपकार करने में बीतेगा। दूसरों की सहायता करने से आत्म संतुष्टि की प्राप्त होगी। ऑफिस में आपके अधिकारों में वृद्धि होने के कारण साथियों का मूड कुछ खराब हो सकता है। अनियोजित खर्चे आर्थिक संतुलन को बिगाड़ सकते हैं। कार्यक्षेत्र में अपनी योग्यता को विकसित करने से लाभ होगा। संतान के भविष्य से जुड़ी कोई शुभ सूचना मिल सकती है, जिससे आपकी चिंता खत्म होगी। सायंकाल का समय देव दर्शन, प्रसाद और भक्ति भाव में व्यतीत होगा। भाग्य 85 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।

धनु:
सप्तम का चंद्रमा पारिवारिक अशांति तथा आस-पास के वातावरण को विपरीत बना सकता है। लेकिन आप अपने धैर्य और मृदु व्यवहार से वातावरण को हल्का करने में कामयाब होंगे। राजनीति से संबंधित व्यक्तियों को समाजसेवा का अवसर मिलेगा। भाइयों से सहायता मिलेगी और पारिवारिक संपत्ति में इजाफा होगा। अपने प्रिय व्यक्ति की मदद करने के कारण कुछ परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। सायंकाल का समय विवाह संबंधी विषयों में परिवार का सहयोग मिलेगा। भाग्य 82 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।

मकर:
आज व्यापार में किसी नई डील से अचानक धन का लाभ होगा। घर में जीवनसाथी या संतान की अचानक तबीयत खराब होने से परेशानी हो सकती है। किसी महत्वपूर्ण कार्य को करते समय या गाड़ी चलाते समय टेंशन को हावी न होने दें। माता-पिता से किसी विषय को लेकर वाद-विवाद हो सकता है। दोस्ती में किसी स्पेशल स्कीम का हिस्सा न बनें, आर्थिक जोखिम के कामों से दूर रहें। छात्रों को अपनी योग्यता परखने का अवसर प्राप्त होगा। भाग्य 85 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।

कुंभ:
अचानक बड़ी मात्रा में रूपया हाथ में आने से संतोष होगा। दिन के उत्तरार्ध में पिछले कुछ दिनों से जीवनसाथी के साथ चला आ रहा विवाद खत्म हो जाएगा, कहासुनी को बातचीत से सुलझा लेंगे। घर के बुजुर्गों की सलाह व्यवसाय में सहायक सिद्ध होगी। छात्रों की किसी अनुभवी व्यक्ति से मुलाकात होगी, जो भविष्य के लिए मार्गदर्शन में आपकी सहायता करेगा। सायंकाल का समय सैर सपाटे में व्यतीत करें। भाग्य 84 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।

मीन:
संतान पक्ष से संतुष्टि व हर्षदायक समाचार मिलेगा। जिन युवाओं ने अभी अपने करियर की शुरुआत की है, उन्हें आज अपने ऑफिस में अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा। पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। धार्मिक कार्यों में सहयोग से मानसिक तनाव से मुक्ति मिलेगी। कार्यक्षेत्र में मान प्रतिष्ठा बढ़ेगी। व्यापार में निवेश से लाभ होगा और कर्जों से भी मुक्ति मिलेगी। सायंकाल का समय भी मित्रों के साथ मेल-मिलाप में बीतेगा। भाग्‍य 85 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।