जिले में कल से लगेगी अंत्योदय परिवारों के 18 वर्ष से अधिक उम्र के सदस्यों को कोरोना वेक्सीन….मुख्यमंत्री श्री बघेल के निर्णय से जिले के 53 हजार से अधिक अंत्योदय परिवार होंगे लाभान्वित…कोविड टीकाकरण का तीसरा चरण शनिवार से, अंत्योदय और बीपीएल कार्डधारक परिवारों को प्राथमिकता

कोरबा 30 अप्रैल 2021/राज्य शासन के निर्णय अनुसार कोरबा जिले में भी कल एक मई शनिवार से 18 वर्ष से अधिक और 45 वर्ष से कम उम्र के लोगों का कोविड टीकाकरण शुरू हो जायेगा। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के निर्णय अनुसार इस तीसरे चरण के टीकाकरण में प्रदेश के अंत्योदय और बीपीएल कार्डधारक परिवारों के 18 वर्ष से अधिक उम्र के सदस्यों को प्राथमिकता से कोरोना का टीका लगाया जायेगा। इनमें से भी कल एक मई से पहले अंत्योदय कार्डधारक परिवारों के 18 वर्ष से अधिक उम्र के सदस्यों को टीका लगेगा। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज वीडियो कांफे्रंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोविड टीकाकरण की समीक्षा की। उन्होंने सभी संभागायुक्तों, पुलिस महानिरीक्षकों, कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों को निर्देशित किया कि कंेद्र सरकार द्वारा सीमित संख्या में कोविड वेक्सीन उपलब्ध कराये जाने के कारण राज्य के सबसे गरीब लोगों को कोरोना से बचाने के लिए प्राथमिकता से टीकाकरण किया जाये। इसके बाद गरीबी रेखा श्रेणी के अन्य लोगों को और उसके बाद गरीबी रेखा श्रेणी के उपर के लोगों को टीका लगाया जाये। मुख्यमंत्री श्री बघेल के इस निर्णय से जिले के 53 हजार 391 अंत्योदय परिवारों के 18 साल से अधिक उम्र के सदस्यों को कल एक मई से कोविड टीका लगना शुरू हो जायेगा।
कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने वीडियो कांफे्रंसिंग के बाद बताया कि कोरबा जिले में एक मई से शुरू हो रहे इस टीकाकरण के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। सभी विकासखंड मुख्यालयों में अलग से टीकाकरण केंद्र बनाये गये हैं। श्रीमती कौशल ने बताया कि विकासखंड की सभी ग्राम पंचायतों, नगर पंचायतों और नगर पालिका परिषदों के अंत्योदय कार्डधारक परिवारों के 18 साल से अधिक और 45 साल से कम उम्र के सदस्यों को संबंधित विकासखंड मुख्यालयों के टीकाकरण केंद्रों में कोविड वेक्सीन लगेगी। नगर निगम क्षेत्र कोरबा में अंत्योदय कार्डधारक परिवारों के ऐसे सदस्यों के टीकाकरण के लिए दो केंद्र बनाये जा रहे हैं। कलेक्टर ने बताया कि जिले के पांचों विकासखंडों के 42 हजार 577 और नगर निगम कोरबा क्षेत्र के 10 हजार 814 अंत्योदय कार्डधारक परिवारों के 18 से 44 साल के सदस्यों को कल से टीका लगना शुरू होगा। यह टीकाकरण चरणबद्ध तरीके से कोविड वेक्सीन की उपलब्धता अनुसार किया जायेगा। ग्राम पंचायतवार अंत्योदय कार्डधारकों की तैयार सूची अनुसार गांवों में कोटवारों, सचिव और सरपंचों के माध्यम से सूचना दी जायेगी। अंत्योदय कार्डधारक परिवारों के सदस्यों को सूचना के अनुसार अपनी बारी आने पर टीकाकरण केंद्र आकर वेक्सीन लगवानी होगी। करतला विकासखंड में नोै हजार 977, कटघोरा विकासखंड में चार हजार 811, कोरबा विकासखंड मे आठ हजार 296, पाली विकासखंड में आठ हजार 726, पोंड़ीउपरोड़ा विकासखंड मंे नौ हजार 537, पाली नगर पंचायत में 204, कटघोरा नगर पालिका क्षेत्र में 524, छुरीकला नगर पंचायत में 266 और दीपका नगर पालिका क्षेत्र में 236 अंत्योदय कार्डधारक परिवार हैं।
*पहले की तरह ही जारी रहेगा 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण -* कलेक्टर श्रीमती कौशल ने बताया कि जिले में 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना का टीका लगाने का अभियान पहले की तरह ही जारी रहेगा। उन्होंने बताया कि जिले में अभी तक 45 वर्ष से अधिक उम्र के 86 प्रतिशत से अधिक लोगों को कोरोना टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है। जिले मंे अभी तक 45 वर्ष से अधिक उम्र के दो लाख 45 हजार 853 लोगों को टीका लगाया जा चुका है। कोरबा तथा कटघोरा के नगरीय क्षेत्रों में 61 हजार 810, कटघोरा ग्रामीण क्षेत्र में 33 हजार 709, करतला विकासखंड मंे 33 हजार 186, कटघोरा विकासखंड में 35 हजार 440, पाली विकासखंड में 41 हजार 784 और पोंड़ीउपरोड़ा विकासखंड में 39 हजार 924 लोगों को कोरोना का टीका लगा दिया गया है।