जिला अस्पताल के नये भवन में 35 आक्सीजनयुक्त बिस्तर वाला कोविड अस्पताल शुरू….राजस्व मंत्री श्री अग्रवाल ने किया शुभारंभ, आगे 15 और आक्सीजनेटेड बिस्तरों की सुविधा बढ़ेगी

कोरबा 29 अपे्रल 2021/राजस्व मंत्री श्री जयसिंह अग्रवाल ने आज जिला अस्पताल के नये भवन में 35 आक्सीजनयुक्त कोविड अस्पताल का शुभारंभ किया। जिले में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मरीजों के लिए यह नया अस्पताल एक अतिरिक्त सुविधा होगी। इस नये कोविड अस्पताल में आक्सीजन युक्त बेड उपलब्ध होने से अब माॅडरेट संक्रमण वाले कोविड मरीजों को ईलाज के लिए ईएसआईसी कोविड अस्पताल या बालाजी अस्पताल में रिफर नहीं करना पड़ेगा। अस्पताल मंे सेंट्रल आक्सीजन वितरण प्रणाली के तहत 25 बिस्तरों पर अभी आक्सीजन सप्लाई की सुविधा है। वहीं 10 बिस्तरों पर सिलेंडर लगाकर मरीजों को आक्सीजन दी जा सकेगी। अस्पताल में अगले दो दिनों में मरीजों की भर्ती भी शुरू हो जायेगी। इस अवसर पर कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल, नगर निगम के सभापति श्री श्यामसुंदर सोनी, सिविल सर्जन डाॅ. अरूण तिवारी, नोडल अधिकारी श्री आशीष देवांगन, हास्पिटल कंसलटेंट डा. देवेन्द्र गुर्जर एवं अन्य मेडिकल स्टाफ भी मौजूद रहे।
राजस्व मंत्री ने इस दौरान आक्सीजन सप्लाई सिस्टम की भी शुरूआत की। उन्होंने कहा कि जिले में कोरोना मरीजों के ईलाज के लिए सभी बेहतर सुविधाएं उपलब्ध हैं। कोरबा जिले में कोरोना संक्रमितों के ईलाज के लिए 15 कोविड अस्पतालों में सुविधाएं विकसित कर ली गई हैं। निजी, शासकीय अस्पतालों और आइसोलेशन सेंटरों को मिलाकर लगभग एक हजार 800 बिस्तरों की क्षमता कोरबा जिले में पिछले दो महिने में ही विकसित की गई है। श्री अग्रवाल ने कहा कि जिले में आक्सीजन और स्वास्थ्य संसाधनों की कोई कमी नहीं है। मेडिकल स्टाफ, दवाईयां एवं आक्सीजीनेटेड बिस्तरों की पर्याप्त उपलब्धता जिले के कोविड अस्पतालों में सुनिश्चित की गई है।
राजस्व मंत्री श्री अग्रवाल ने कहा कि जिले के कोरोना संक्रमित लोगों को बेहतर ईलाज मिल सके, इसके लिए जिला अस्पताल के नये भवन में कोविड अस्पताल में आक्सीजनयुक्त बिस्तरों की क्षमता बढ़ाई गई है। पहले जिला अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड में ही कोरोना के संदिग्ध मरीजों के लिए केवल 10 बेडों पर सिलेंडरों के माध्यम से आक्सीजन की सुविधा उपलब्ध थी। पर्याप्त आक्सीजनयुक्त बिस्तर नहीं होने के कारण कोविड मरीजों को ईएसआईसी अस्पताल में रिफर करना पड़ता था। श्री अग्रवाल ने कहा कि इस बीच मरीजों की स्वास्थ्य स्थिति भी गंभीर हो जाती थी और उन्हें ठीक करने में डाक्टरों को चुनौतियों का सामना करना पड़ता था। ऐसे गंभीर मरीजों को जल्द से जल्द उचित ईलाज मिल सके इसके लिए जिला अस्पताल में भी आक्सीजनयुक्त बिस्तरों की संख्या मंे वृद्धि की गई है। उन्होंने कहा कि इस नये अस्पताल में अगले एक सप्ताह में गंभीर कोरोना मरीजों के पूर्ण ईलाज के लिए पांच नये वेंटिलेटर और 15 नाॅन इनवेंसिव वेंटिलेटर युनिट भी लगाई जायेंगी।
इस दौरान कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने नये कोविड अस्पताल के लिए डाक्टरों, पैरा मेडिकल स्टाफ, दवाओं और पीपीई किट तथा अन्य सुरक्षात्मक व्यवस्थाओें के बारे में भी राजस्व मंत्री को बताया। श्री अग्रवाल ने संपूर्ण परिसर में घूमकर अस्पताल में की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया एवं उपस्थित डाक्टरों तथा स्टाफ को बधाई और शुभकामनाएं दी।