छत्तीसगढ़ में बढ़ सकता है लॉकडाउन:सरकार आज करेगी समीक्षा, हालात को देखते हुए कुछ छूट की संभावना; राहुल गांधी के समर्थन में भी उठने लगी लॉकडाउन की मांग

 

 

छत्तीसगढ़ के जिलों में 6 अप्रैल से चल रहे लॉकडाउन की आज सरकार समीक्षा करने वाली है। इसके लिए अलग-अलग जिलों में लॉकडाउन के प्रभावों की रिपोर्ट देखी जाएगी। फिलहाल लॉकडाउन को कुछ सप्ताह के लिए जारी रखे जाने की संभावना बताई जा रही है। इस बीच प्रतिबंधों में कुछ छूट दी जा सकती है।

कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र सरकार से पूरे देश में पूर्ण लॉकडाउन की मांग की है। उसके साथ उन्होंने कमजोर तबकों के लिए “न्याय” के तहत वित्तीय मदद मुहैया कराने की भी मांग की है। उनकी इस मांग के बाद कांग्रेस नेता प्रदेश में भी सक्रिय हो गए हैं।

GOI doesn’t get it.

The only way to stop the spread of Corona now is a full lockdown- with the protection of NYAY for the vulnerable sections.

GOI’s inaction is killing many innocent people.

— Rahul Gandhi (@RahulGandhi) May 4, 2021
छत्तीसगढ़ सरकार में संसदीय सचिव विकास उपाध्याय ने कहा, प्रदेश में कोरोना संक्रमण से गंभीर हुए हालात धीरे-धीरे सुधरते अब दिख रहे हैं और इसकी मुख्य वजह लॉकडाउन ही है। इस स्थिति को और बेहतर बनाये रखने 15 मई तक लॉकडाउन को बढ़ाया जाना चाहिए। विकास उपाध्याय ने कहा, इस बार लॉकडाउन को आम जनता का समर्थन मिला है, वह अभूतपूर्व है। प्रदेश कांग्रेस के संगठन महामंत्री चंद्रशेखर शुक्ला ने भी राहुल गांधी के पूर्ण लॉकडाउन की मांग का समर्थन किया है।

युवा कांग्रेस ने रायपुर कलेक्टर को लिखा पत्र

युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुबोध हरितवाल ने रायपुर कलेक्टर डॉ. एस. भारतीदासन को पत्र लिखकर कम से कम 10 दिनों के लिए लॉकडाउन बढ़ाने की मांग की है। हरितवाल ने कहा, रायपुर 4 हजार केस रोज आने से अत्यंत संक्रमित क्षेत्रों की श्रेणी में था। उसके बाद लॉकडाउन लगा। आज संक्रमण का आंकड़ा एक हजार के आसपास है। यह भी अच्छा आंकड़ा नहीं है, लेकिन संतुष्टिदायक है। प्रदेश के दूसरे हिस्सों में प्रकोप बढ़ रहा है ऐसे में रायपुर को अधिक कंट्रोल रखने की जरूरत है।

6 मई की सुबह खुलना है लॉकडाउन

जिला प्रशासन ने अलग-अलग जो लॉकडाउन घोषित किया था, उसे कई बार बढ़ाया जा चुका है। अंतिम बार इसे 6 मई की सुबह 6 बजे तक के लिए बढ़ाया गया था। आज की समीक्षा के बाद प्रशासन यह तय करेगा कि प्रतिबंधों को जारी रखना है अथवा उसमें छूट देनी है। मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए कुछ सेवाओं में छूट देने के साथ लॉकडाउन जारी रखने का फैसला संभव है।

खबरें