कोरबा – मोबाइल में गेम खेलते वक़्त 14 साल के बच्चे की दीवार से नीचे गिरने पर मौत….गेट में लगा सरिया सीने में जा धंसा

 

कोरबा में 14 साल के बच्चे की फ्री फायर गेम खेलते हुए मौत हो गई. बच्चा गेम खेलने के दौरान हाथ में मोबाइल लिए हुए लगभग 6 फीट ऊंचे गेट से छलांग लगाने की कोशिश कर रहा था. तभी उसका पैर फिसला और वह गेट में लगे सरिये में जा गिरा और उसी में फंस गया. जिससे उसकी कुछ देर बाद मौत हो गई.
कोरबा: राजीव नगर दर्री  में मंगलवार शाम फ्री फायर गेम (Free Fire Game) खेलते हुए एक बच्चे की मौत हो गई. दरअसल राजीव नगर निवासी राधिका वैष्णव का 14 साल का बेटा राहुल वैष्णव (Rahul Vaishnav) कक्षा 9वीं का छात्र था. वह रोजाना की तरह अपने कुछ दोस्तों के साथ राजीव नगर स्थित शासकीय विद्यालय परिसर (Government School Campus) में ‘फ्री फायर’ गेम खेलने पहुंचा था. राहुल एक हाथ में मोबाइल लिए हुए लगभग 6 फीट ऊंचे गेट से छलांग लगाने का प्रयास कर रहा था. तभी उसका पैर फिसला और वह गेट में लगे सरिये में जा गिरा और उसी में फंस गया.

सुरक्षा की दृष्टी से गेट के ऊपर लगाये गए सरिये से आहत राहुल के सीने में गहरा आघात पहुंचा. जिसके बाद उसके साथियों ने सरिये को निकाला. कुछ दूर चलने के बाद राहुल गश्त खाकर गिर गया. जिसके बाद आनन फानन में सीएसईबी दर्री अस्पताल (CSEB Darri Hospital) लाया गया. इस दौरान डॉक्टरों के प्रयास के बाद भी राहुल की मौत हो गई. ऑनलाइन वीडियो गेम में UPI और बैंक एकाउंट न करें रजिस्टर, कांकेर में 3 लाख रुपये से ज्यादा की लगी चपतक्या है फ्री फायर जेमफ्री फायर बैटलग्राउंड (Free Fire Battleground) या फ्री फायर के नाम से प्रचलित यह एक्शन-एडवेंचर बैटल रोयाल गेम है. इस मोबाइल गेम के 500 मिलियन से ज्यादा उपयोगकर्ता है. खेल में पचास से अधिक खिलाड़ी होते हैं, जो दूसरे खिलाड़ियों को मारने के लिए हथियारों और उपकरणों की तलाश में एक द्वीप पर पैराशूट से गिरते हैं. खिलाड़ियों को अन्य खिलाड़ियों को मारकर जीतना होता है, जो जीतता है उसे बुयाह (BOOYAH) दिया जाता है. इस खेल में चार नक्शे हैं.
क्लैश स्क्वाड (Clash Squad) मोड एक ऐसा गेम मोड है. जो बहुत लोकप्रिय है. गेम मोड 4 खिलाड़ियों की 2 टीमों को एक छोटे से स्थान पर भेजता है, जहां वे अधिक कुशल टीम का निर्धारण करने के लिए कई राउंड की लड़ाई में संलग्न होते हैं. अन्य मोड में पेट रंबल खेल शामिल है. जहां खिलाड़ी बुद्धि की लड़ाई में संलग्न होते हैं.गेम खेलते हुए किशोर की मौतइस संबंध में दर्री टीआई राजेश जांगड़े ने बताया कि मोबाइल गेम (Mobile Game) खेलते हुए किशोर बालक राहुल की मौत हुई है. वह उछल कूद करते हुए दीवार और गेट को फांदने का प्रयास कर रहा था. सरिया उसके पेट में जा घुसा. जबकि संभवत: मौके पर ही उसकी मौत हो चुकी थी. विधिवत कार्रवाई के बाद राहुल का शव परिजनों को सौंप दिया गया है. पुलिस अन्य पहलुओं की समीक्षा कर रही है. मोबाइल गेम खेलने के दौरान यह हादसा हुआ इसलिए इस दिशा में भी जांच की जा रही है.

लगातार बढ़ते मोबाइल और वीडियो गेम्स के चलन ने बच्चों  पर सबसे बुरा प्रभाव डाला है. आज के दौर में बच्चे ज्यादातर समय इन गेम्स को खेलने में बिताते हैं. ऐसी लत से बचपन पर खतरा मंडरा रहा है