कलेक्टर-एसपी ने लिया शहर में पूर्ण तालाबंदी का जायजा… गैर जरूरी कामों से निकले लोगों को घर लौटाया बेवजह घूम रहे लोगों पर *लगाया जुर्माना, पुलिस को कार्रवाई तेज करने दिए निर्देश….रहवासियों को दी समझाईस: लाॅक डाउन का पालन सभी के हित में

02 मई 2021/ कोरबा जिले में कोरोना के बढ़ते संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए पांच मई तक पूर्ण तालाबंदी की गई है। लाॅकडाउन के प्रावधानों का सख्ती से पालन कराने के लिए कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल आज पुलिस कप्तान श्री अभिषेक मीणा के साथ सुबह से ही फिर सड़कों पर उतर गई। कलेक्टर ने कोसाबाड़ी, निहारिका, घंटाघर, शारदा विहार, मुड़ापार अमरैया पारा पहुंचकर लाॅक डाउन की स्थिति का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने गैर जरूरी कामों से घर से बाहर निकले लोगों को रोककर समझाईश दी और उन्हें वापस घर लौटाया। जिले के दोनों शीर्ष अधिकारियों ने सड़कों और गली-मोहल्लों में साईकिलों एवं मोटर साईकिलों से लेकर कारों में घूमने वाले लोगोें तक को रोककर बेवजह घरों से निकलने का कारण पूछा। श्रीमती कौशल ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बारे में बताते हुए बेवजह बाहर निकलने वाले कई लोगों को फटकार भी लगाई और कोरोना की भयावहता बताते हुए घरों पर रहकर लाॅकडाउन का पालन करने की समझाईश दी। एसपी श्री मीणा ने ऐसे कई लोगों पर जुर्माना लगाने और कई लोगों के वाहन जप्त कर थाने तक ले जाने की कार्यवाही करने के निर्देश मौजूद पुलिस अधिकारियों को दिये। इस दौरान नगर निगम आयुक्त श्री एस. जयवर्धन, जिला पंचायत के सीईओ श्री कुंदन कुमार, एसडीएम श्री सुनील नायक सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।
इस दौरान कलेक्टर ने जगह-जगह हाथ ठेलों पर रखकर और फुटपाथों पर पसरा लगाकर सब्जियां तथा फल बेचने वालों पर भी कार्रवाई के निर्देश दिए। उन्होंने एक ही स्थान पर इस तरह से फल-सब्जी बेचने से खरीददारों की भीड़ इकट्ठी होने पर कोरोना संक्रमण फैलने की संभावना को लेकर दुकानदार तथा खरीददार दोनों पर जुर्माने की कार्रवाई करने को कहा। श्रीमती कौशल ने लाॅकडाउन के दौरान सभी क्षेत्रो के लिए नियुक्त मजिस्ट्रेटों और पुलिस कर्मियों को अपने-अपने निरीक्षण दल के साथ नियमित दौरा कर उल्लंघन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई भी करने को कहा। उन्होंने कोविड प्रोटोकाॅल संबंधी दिशा-निर्देशों तथा लाॅकडाउन के प्रावधानों का उल्लंघन करने वालों पर भारतीय दण्ड विधान की विभिन्न धाराओं के साथ-साथ महामारी अधिनियम के तहत भी कानूनी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने एसडीएम को बेवजह घूम रहे कई लोगों पर जुर्माना लगाने के लिए कहा।
कलेक्टर ने कोरबा शहर के भीतर माइक्रो कंटेनमेंट क्षेत्रों से कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए बिना काम के आवाजाही करने वालों को रोकने और रहवासियों की पर्याप्त सुरक्षा के इंतजाम करने के निर्देश निगम के अधिकारियों को दिए। इस दौरान कलेक्टर ने दो-तीन कोरोना संक्रमित परिवारों से भी बात की और परिजनों का हालचाल जाना। कलेक्टर और एसपी ने होम आइसोलेशन में रहते हुए कोरोना का ईलाज करा रहे मरीजों और परिजनों को लगातार आक्सीजन लेवल जांच करते रहने की सलाह दी। उन्होंने कोरोना पाजिटिव आने पर शासन द्वारा प्रदान किये गये दवाईयों का सेवन परिवार के सभी सदस्य नियमित रूप से करने की भी सलाह मरीजों को दी। कलेक्टर ने सभी परिवारों से आक्सीजन नापने के लिए आक्सीमीटर और बुखार नापने के लिए थर्मामीटर के बारे में पूछा। कलेक्टर ने परिवार के सदस्यों में सर्दी-खांसी-बुखार जैसे कोरोना लक्षण की भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि किसी भी सदस्य का आक्सीजन लेवल 90 से कम होने पर तत्काल कंट्रोल रूम में संपर्क कर डाक्टरी सलाह ली जाये।