कटघोरा अनुविभाग के गांव बांकी, बतारी, नवापारा, चोरभट्ठी एवं कबीर चैक कुसमुंडा* कंटेनमेंट जोन घोषित ….अतिआवश्यक सुविधाओं को छोड़कर अन्य सभी गतिविधियां प्रतिबंधित….एसडीएम कटघोरा ने जारी किया आदेश

कोरबा 18 अप्रैल 2021/कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जिला प्रशासन लगातार प्रयासरत है। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए अधिक संख्या में कोरोना पाॅजिटिव मरीज पाए जाने वाले क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन बनाया जा रहा है। कंटेनमेंट जोन बनाकर वायरस के संक्रमण को संक्रमित क्षेत्र से असंक्रमित क्षेत्र तक फैलने से रोकने का प्रयास किया जा रहा है। इसी तारतम्य में तहसील कटघोरा के ग्राम बांकी, बतारी, नवापारा, चोरभट्ठी एवं कबीर चैक कुसमुंडा के संक्रमित क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। कटघोरा के एसडीएम श्री अभिषेक शर्मा ने इस संबंध मे जरूरी आदेश भी जारी कर दिए हैं। ग्राम बांकी में सात कोरोना संक्रमित एवं बतारी में 11 कोरोना संक्रमित, नवापारा के डोडकीपारा मोहल्ला में सात कोरोना संक्रमित, ग्राम चोरभटठी के बैगा मोहल्ला में सात एवं ग्राम कबीर चैक कुसमुंडा में नौ कोरोना संक्रमित मरीज मिलने पर उपरोक्त क्षेत्र को माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है।
माइक्रो कंटेनमेंट जोन की सीमा ग्राम बांकी डबरी पारा कटईनार वार्ड क्रमांक 65 में उत्तर में सामुदायिक भवन, दक्षिण में परसन का घर, पूर्व में खेत एवं पश्चिम में दयासिंह का घर तक के क्षेत्र को शामिल करते हुए 20-20 मीटर की परिधि तक कलस्टर कंटेनमेंट जोन एवं उसके बाद 30-30 मीटर की परिधि को बफर जोन कंटेनमेंट जोन निर्धारित की गई है। ग्राम बतारी चैनपुर बसाहट में कंटेनमेंट जोन की सीमा उत्तर में गली, दक्षिण में परत भूमि, पूर्व में आम रास्ता एवं पश्चिम में आम रास्ता तक 30-30 मीटर परिधि तक निर्धारित की गई है। ग्राम नवापारा के डोडगी पारा मोहल्ला में उत्तर में हडारन सिंह का घर, दक्षिण में खेत, पूर्व में रास्ता चंद्रपाल सिंह का घर एवं पश्चिम में खेत तक के क्षेत्र को शामिल करते हुए चारों दिशाओं में लगभग 30-30 मीटर परिधि कोे कंटेनमेंट जोन एवं उसके बाद 20-20 मीटर की परिधि को बफर जोन कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। तहसील दर्री के वार्ड क्रमांक 47 ग्राम चोरभट्ठी में कंटेनमेंट जोन उत्तर में सामुदायिक भवन एवं राजेन्द्र का घर, दक्षिण में रिक्त भूमि, पूर्व में ईतवार सिंह एवं कृपाल सिंह का घर एवं पश्चिम में रिक्त भूमि के 50-50 मीटर परिधि को बफर जोन कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। इसी प्रकार ग्राम कबीर चैक कुसमंुडा में कंटेनमेंट जोन की सीमा उत्तर में रोड, दक्षिण में बाड़ी, पूर्व में सीपीडीआई कालोनी रोड एवं पश्चिम में गैरेज तक के 30-30 मीटर परिधि तक निर्धारित की गई है।
कोरोना संक्रामक महामारी की रोकथाम के लिए कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्रीमती किरण कौशल द्वारा अनुविभागीय अधिकारियों को अपने-अपनेे अधिकार क्षेत्र में परिस्थितियों के अनुसार कन्टेनमेंट जोन घोषित करने अधिकृत किया गया है। घोषित माइक्रो कंटेनमेंट जोन में प्रवेश, निकास के लिए केवल एक द्वार होगा जिसमें तैनात पुलिस अधिकारी, फिजिकल डिस्टेंसिंग करते हुए मेडिकल इमरजेंसी आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति हेतु आवागमन करने वाले सभी व्यक्तियों का विवरण एक रजिस्टर में दर्ज करेंगे। कन्टेनमेंट जोन अंतर्गत सभी दुकानें, आफिस एवं वाणिज्यिक प्रतिष्ठान आगामी आदेश पर्यन्त पूर्णतः बंद रहेंगे। प्रभारी अधिकारी द्वारा कन्टेनमेंट जोन में होम डिलीवरी के माध्यम से आवश्यक वस्तु की आपूर्ति उचित दरों पर की जाएगी। कन्टेनमेंट जोन अंतर्गत सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन पर पूर्ण प्रतिबंद रहेगा। मेडिकल इमरजेंसी छोड़कर अन्य किसी कारण से बाहर निकलना प्रतिबंधित रहेगा। कन्टेनमेंट जोन में लॉकडाउन का कड़ाई से पालन कराने संबंधित क्षेत्र के थाना प्रभारी उत्तरदायी होंगे। खण्ड चिकित्सा अधिकारी द्वारा संबंधित क्षेत्र में शासन के निर्देशानुसार कान्टेक्ट ट्रेसिंग, स्वास्थ्य निगरानी तथा सैम्पल की जांच आदि आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। कंटेनमेंट जोन में घरों के एक्टिव सर्विलांस, स्वास्थ्य टीम एसओपी अनुसार दवा, मास्क, पीपीई किट इत्यादि उपलब्ध कराने तथा बायो मेडिकल अपशिष्ट प्रबंधन की जिम्मेदारी संबंधित क्षेत्र के बीएमओ को दी गई है।