बालको संयंत्र की दक्षता बढ़ाने के लिए कर रहा तकनीक क्षेत्र में निवेश

*

, 19 जनवरी, 2023। वेदांता समूह की कंपनी भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) अपने प्रचालन में स्मार्ट तकनीकों को अपनाने पर जोर दे रहा है। रणनीतिक व्यवसायिक ईकाई (एसबीयू) स्तर पर निर्णय लेने के लिए स्मार्ट एनालिटिक्स से लेकर कार्यस्थल पर रियल टाइम मॉनिटरिंग तक कंपनी ने व्यावसायिक उत्कृष्टता हेतु अत्याधुनिक डिजिटल समाधान का उपयोग किया है। कंपनी ने उपकरण और एसबीयू स्तर पर तेल की खपत और रिकवरी को ट्रैक करने के लिए बिजनेस इंटेलीजेंस टूल्स का इस्तेमाल करते हुए अपनी ऑयल मॉनिटरिंग प्रोसेस को फिर से तैयार किया है। इससे बालको के तकनीकी वाहनों और भारी मशीनरी में अपने संचालन में तेल की खपत को अनुकूलित और कम किया है।
सिस्टम एप्लिकेशन एंड प्रोडक्ट्स (एसएपी) और मटेरियल रिटर्न वाउचर (एमआरवी) मॉड्यूल जैसे बिजनेस इंटेलिजेंस टूल्स के माध्यम से सभी बिजनेस यूनिट्स को तेल की खपत की पूर्ति करने, बेहतर योजना और अधिक दक्षता के साथ उपयोग किए गए तेल को वापस प्राप्त कर परिष्कृत करना है जिससे लागत में बचत और अपशिष्ट में कमी आएगी। इससे कंपनी के दृष्टिकोण ‘जीरो वेस्ट और जीरो डिस्चार्ज’ की ओर बढ़ने के साथ-साथ ही प्रचालन में उत्पादकता और दक्षता में वृद्धि होगी। जो अंततः प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण में मदद करेगी। यह कंपनी के सतत विकास और उत्तरदायी निर्माण प्रथाओं के प्रतिबद्धता के अनुरूप है।
बालको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक श्री अभिजीत पति ने तकनीकी महत्व के दृष्टिकोण पर कहा कि बालको प्रबंधन ने अपने प्रचालन में अत्याधुनिक स्मार्ट तकनीकों को अपनाया है। आधुनिक तकनीक हमारे प्रचालन की दक्षता, ऊर्जा के समुचित उपयोग, सुरक्षा, उत्पादन, उत्पादकता, गुणवत्ता और उत्कृष्टता की संस्कृति को बढ़ावा देने का काम करते हैं। हमारे प्रचालन में तेल संतुलन पहल का एक महत्वपूर्ण व्यावसायिक प्रभाव होगा जो व्यवसाय के उत्तरोत्तर विकास की दृष्टि से महत्वपूर्ण है। स्मार्ट तकनीकों का प्रयोग हमारे संगठन को श्रेष्ठतम उचांई तक लेकर जा रहे हैं। बालको भारत के एल्यूमिनियम की जरूरतों को पूरा करता है और आत्मनिर्भर राष्ट्र बनाने में मदद कर रहा है।
बालको अपने प्रचालन क्षेत्र में अत्याधुनिक तकनीक का लाभ उठा रहा है, पावर प्लांट की दक्षता बढ़ाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग, विभिन्न बिक्री और विपणन गतिविधियों में रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन (आरपीए) का उपयोग, रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) टैग का उपयोग कर मोबाइल ऐप के माध्यम से संयंत्र परिसर के अंदर तरल एल्यूमिनियम ले जाने वाले वाहनों के आवागमन की निगरानी करना। ‘तकनीक प्रथम’ के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए बालको को कई प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त हुए हैं जिसमें प्रतिष्ठित ‘मैन्युफैक्चरिंग टुडे-रीइन्वेंटिंग द फ्यूचर’ पुरस्कार भी पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। बालको को सुरक्षा डिजिटलीकरण पर ‘सुरक्षा संकल्प कुटुम्ब’ परियोजना के लिए 5वीं सीआईआई नेशनल सेफ्टी प्रैक्टिस कंपटीशन में ‘प्लैटिनम विजेता’ घोषित किया गया है।
——————————-