पाली महोत्सव आयोजित होगा 18 एवं 19 फरवरी को….सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ-साथ लोगों को मिलेगा मनोरंजन, प्रसिद्ध कलाकार देंगे अपनी प्रस्तुति

कलेक्टर ने टीएल बैठक में आयोजन की तैयारी के दिए निर्देश
कोरबा 14 फरवरी 2023/जिले के प्रसिद्ध पुरातात्विक स्थल पाली में 18 एवं 19 फरवरी 2023 को भव्य पाली महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। जिसमें सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ-साथ लोगों को मनोरंजन भी मिलेगा। प्रसिद्ध कलाकार अपनी प्रस्तुतियां देंगे। कलेक्टर श्री संजीव झा ने आज टीएल की बैठक में पाली महोत्सव आयोजन की तैयारी के लिए सभी विभागों को आवश्यक निर्देश दिए।
कलेक्टर ने बताया कि पाली महोत्सव बाॅलीवुड के प्रसिद्ध सिंगर हार्डी संधु एवं पलक मुच्छल जैसे कलाकारों को आमंत्रित किया गया है। जिले के श्रेष्ठ सांस्कृतिक दलों एवं कला जत्था एवं स्कूली बच्चों एवं स्थानीय कलाकारों को भी मौका दिया जाएगा। महोत्सव में आने वाले अतिथियों को मिलेट्स से बने व्यंजन परोसे जाएंगे। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए विभिन्न विभागों को दायित्व सौंपा गया है।
*आरटीई के तहत प्रवेश हेतु नोडल अधिकारी बनाये जायें -*
कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी से नए शिक्षा सत्र में शिक्षा के अधिकार के तहत प्रवेश की तैयारी की जानकारी ली। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि जिले के सभी 400 स्कूल में शिक्षा के अधिकार के तहत रिक्त सीटों की जानकारी लोगों को दी जाए। इस कार्य के लिए एक नोडल अधिकारी भी बनाये जाएं। उन्होंने कहा कि आरटीई के तहत रिक्त सभी सीटों पर भर्ती की जाए जिससे शिक्षा का लाभ बच्चों को मिल सके।
उन्होंने कक्षा छठवीं से बारहवीं तक के जिले के स्कूली छात्रों के बनाए जा रहे जाति प्रमाण पत्र कार्य की समीक्षा की तथा विकासखण्ड शिक्षा अधिकारियों से कार्य की प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिए कि जाति प्रमाण पत्र हेतु प्रकरण आॅनलाइन अपलोड किए जाएं तथा जाति प्रमाण पत्र बनाने के कार्यों में गति लायी जाए। उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी, पटवारी सचिव आदि के समन्वय से जिले मंे कक्षा पहली से कक्षा बारहवीं तक के छात्रों के जाति प्रमाण पत्र 31 मार्च तक हर हाल में पूर्ण कर लिए जाएं। कलेक्टर ने जनपद पंचायत करतला एवं पोड़ी-उपरोड़ा में निर्माणाधीन स्वामी आत्मानंद स्कूल के शेष कार्य को शीघ्र ही पूर्ण करने के निर्देश मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को दिए।
कलेक्टर ने एसडीएम को निर्देशित किया कि वनाधिकार पट्टा के लिए ग्राम सभा से प्राप्त प्रस्ताव डीएलसी की बैठक में प्रेषित किया जाए। पात्र व्यक्तियों को वनाधिकार पट्टा बनाने के कार्य में गति लाई जाए। उन्होंने सीईओ जनपद पंचायत को निर्देश दिया कि वनाधिकार पट्टा हेतु अपात्र व्यक्ति को भी लिखित सूचना दी जाए जिसका विवरण ग्राम पंचायत की पंजी में संधारित किया जाए।  कलेक्टर ने सभी मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को निर्देश दिए कि सभी ग्राम पंचायतों में सचिवों के माध्यम से दिव्यांगो की पहचान हेतु एक सप्ताह में सर्वे करा लिया जाए ताकि उन्हें शासन की कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित किया जा सके। कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए मुख्य कार्यपालन अधिकारी सर्व जनपद पंचायत को निर्देश दिए कि प्रत्येक गौठान में प्रतिदिन दो क्विंटल गोबर खरीदी होनी चाहिए। इसके साथ ही गौठानों में गोबर खरीदी की तुलना में 40 प्रतिशत खाद रूपांतरण होना चाहिए। उन्होंने निर्देश दिए कि महात्मा गांधी नरेगा के तहत कराये जाने वाले भूमि समतलीकरण में हितग्राहियों को प्रेरित किया जाए कि वे गौठानों में निर्मित वर्मी खाद के उपयोग से खेतों की उर्वरा शक्ति बढ़ायें।
*आवासीय खेल अकादमी में प्रवेश हेतु ट्रायल 15 फरवरी से -*
प्रियदर्शिनी इंदिरा स्टेडियम कोरबा में आवासीय खेल अकादमी संचालन हेतु चयन ट्रायल 15 से 17 फरवरी तक आयोजित किया जाएगा। आवासीय खेल अकादमी चयन ट्रायल में फुटबॉल, बास्केटबॉल एवं व्हॉलीबॉल खेलों के राज्य खेल संघों द्वारा चयनित खिलाड़ियों की सूची, जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा प्राप्त सूची, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग तथा स्थानीय स्तर से प्राप्त सूची अनुसार प्रतिभावान खिलाडी शामिल होंगे। खेल अकादमी संचालन नियम 2014 अनुसार 01 अप्रैल 2022 को 13 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके एवं 17 वर्ष की आयु पूर्ण नहीं किये हों ऐसे बालक-बालिका सम्मिलित होंगे। कलेक्टर ने ट्रायल के संबंध में जिला खेल अधिकारी को विस्तृत दिशा-निर्देश दिए।
समीक्षा बैठक में अपर कलेक्टर कटघोरा श्री विजेंद्र पाटले, अपर कलेक्टर श्री प्रदीप साहू, जिला पंचायत सीईओ श्री नूतन कंवर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।