अमेरिका में राज्य की स्थापना का जश्न मनाएगा छत्तीसगढ़िया NRI….. चल रही ऐसी तैयारी

 

अमेरिका में भी मनाया जाएगा राज्य की स्थापना का जश्न, चल रही ऐसी तैयारी

नाचा द्वारा इस दिन वर्चुअल सांस्कृति कार्यक्रमों का आयोजन डिजिटल प्लेटफार्म पर किया जाएगा।

कोरबा। Chhattisgarh State Foundation Day: 1 नवंबर को छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना की 20 वीं वर्षगांठ है। हर साल राज्य स्थापना दिवस के मौके पर राज्य में भव्य कार्यक्रम आयोजित होते हैं। इस वर्ष राज्य के साथ- साथ सात समंदर पार अमेरिका में भी राज्य स्थापना दिवस का जश्न मनाने की तैयारी चल रही है। उत्तरी अमेरिका में रहने वाले प्रवासी भारतीयों के संगठन नाचा (NACHA) (उत्तरी अमेरिका छत्तीसगढ़ एसोसिएशन द्वारा इस दिन विशेष कार्यक्रम आयोजित करने की तैयारी चल रही है। इस बार कोराेना वायरस संक्रमण की वजह से राज्य में भी कार्यक्रमों को सीमित किया गया है। नाचा द्वारा इस दिन वर्चुअल सांस्कृति कार्यक्रमों का अायोजन डिजिटल प्लेटफार्म पर किया जाएगा।

नाचा की मीडिया चेयरपर्सन दीपाली सरावगी ने बताया कि COVID स्थिति के कारण, NACHA (नाचा) ने छत्तीसगढ़ के 20 वें स्थापना दिवस को वर्चुअल मनाने का निर्णय लिया है। नाचा पहली बार छत्तीसगढ़ और छत्तीसगढ़ के कई लोगों को शामिल कर एक भव्य आभासी आयोजन करने जा रहा है। टीम ने इसकी वृहद रूपरेखा बनाई और अब इसकी तैयारी अंतिम दौर में है। संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और सिंगापुर से छत्तीसगढ़ के एनआरआई इस कार्यक्रम की मेजबानी करेंगे।

कार्यक्रम के लिए तैयार की गई रूपरेखा के अनुसार यह वर्चुअल आयोजन दो दिनों का होगा। आयोजन के पहले दिन 1 नवंबर को विशेष अतिथियों रुप में छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसूईया उईके, संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। उनके साथ सेनफ्रान्सिस्को में इंडिया के काउंसल जनरल डॉ टीवी नागेंद्र प्रसाद और नापरविले सिटी के मेयर स्टीव क्रिस्काे भी शामिल होंगे। की स्पीकर के रूप में नाचा के अध्यक्ष गणेश कर, कवि पद्मभूषण सुरेंद्र दुबे, अभिनेता पद्मश्री अनुज शर्मा, नाचा की संस्थापक दीपाली साराओगी, नाचा की जनरल सेक्रेटरी सोनल अग्रवाल और जीएसटी कमिश्नर अजय पांडे शामिल होंगे।